VIDEO : अमेरिकी पुलिस ने अश्वेत शख्स को गोली मारी, मरने से पहले का वीडियो गर्लफ्रेंड ने इंटरनेट पर डाला

 

नई दिल्ली (7 जुलाई) :  मिनिआपोलिस में पुलिस ने बुधवार को एक अश्वेत व्यक्ति को ट्रैफिक स्टॉप गोली मार दी, जिसकी बाद में अस्पताल में मौत हो गई। इस घटना के बाद एक महिला ने इंटरनेट पर एक वीडियो अपलोड कर दावा किया कि ये उसके बॉयफ्रेंड को गोली मारे जाने के बाद का वीडियो है। रॉयटर्स ने 10 मिनट के इस वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि करने में असमर्थता व्यक्त की है।

बता दें कि ये घटना अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट के उस बयान के कुछ घंटे बाद ही हुई जिसमें कहा गया था कि वो लुईसियाना की घटना के लिए जांच को तैयार है। उस घटना में भी एक अश्वेत व्यक्ति को दो पुलिस अफसरों ने गोली मार दी थी। अमेरिका में कई जगह अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के खिलाफ सुरक्षाकर्मियों की ओर से बल प्रयोग जांच का विषय बना हुआ है।  

इस वीडियो की शुरुआत एक अज्ञात महिला के बोलने से होती है जो बताती है कि कुछ ही लम्हों पहले क्या हुआ था। इस महिला के साथ एक व्यक्ति ड्राइवर की सीट पर लहुलुहान दिखता है। विंडस्क्रीन से एक पुलिस अफसर कार पर पिस्टल ताने दिखता है। महिला बताती है कि उसके बॉय फ्रेंड को कार की पिछली टूटी लाइट के लिए रोका गया था। महिला ये भी बताती है कि उसके बॉयफ्रेंड के पास लाइसेंसी बंदूक थी जिसके बारे में उसने पुलिस अफसर को बता दिया था। महिला बताती है कि बॉयफ्रेंड ने जैसे जेब से लाइसेंस, आईडी और वॉलेट निकालने की कोशिश की वैसे ही पुलिस अफसर ने उसकी बांह पर गोली मार दी।

पुलिस अफसर को महिला को हाथ खड़े करने के लिए कहते सुना जा सकता है। पीछे से थोड़ी देर के लिए एक बच्चे के रोने की आवाज़ भी सुनाई देती है।

मिन्निआपोलिस स्टार न्यूज़पेपर की रिपोर्ट के मुताबिक रिश्तेदारों और दोस्तों ने शख्स की पहचान फिलेंडो कास्टिले के तौर पर हुई है। कास्टिले सेंट पॉल स्कूल डिस्ट्रिक्ट के एक स्कूल में कैफ्टेरिया सुपरवाइज़र के तौर पर काम करते थे।

महिला को वीडियो में ये भी कहते सुना जा सकता है कि वो इसका हकदार नहीं था, वो बहुत अच्छा आदमी था।

 

सेंट एंथोनी पुलिस डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा कि एक अज्ञात व्यक्ति मिनेसोटा के फॉल्कन हाइट्स में ट्रैफिक स्टॉप के दौरान पुलिस अफसर के गोली चलाने से घायल हो गया। इस व्यक्ति को अस्पताल ले गया, जहां उसकी मौत हो गई।  पुलिस के मुताबिक मौके से एक हैंडगन भी बरामद की गई।