मिनी की कंट्रीमैन हुई पहले से भी ज्यादा पावरफुल

लग्ज़री कार कंपनी मिनी ने पिछले साल अक्टूबर में दूसरी जनरेशन की कंट्रीमैन से पर्दा उठाया था, इसकी बिक्री यूरोप में अगले महीने से शुरू होनी है। अब मिनी ने कंट्रीमैन के और भी ज्यादा पावरफुल और हाईपरफॉर्मेंस वर्जन जॉन कूपर वर्क्स (जेसीडब्ल्यू) कंट्रीमैन से पर्दा हटाया है। यह कंट्रीमैन अब तक की सबसे पावरफुल इंजन वाली मिनी कार है।

इसमें 2.0 लीटर का 4-सिलेन्डर पेट्रोल इंजन, खास तरह के पिस्टन, बड़े चार्ज-एयर कूलर और अतिरिक्त रेडिएटर के साथ दिया गया है, यह इंजन 231 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं 8-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ पैडल-शिफ्टर का विकल्प भी रखा गया है। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा स्टैंडर्ड मिलेगी। इसकी टॉप स्पीड 234 किमी प्रति घंटा है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 6.5 सेकंड लगते हैं।

इसमें स्पोर्ट सस्पेंशन का इस्तेमाल हुआ है, जिसकी बदौलत तेज रफ्तार पर मोड़ने के दौरान और अचानक से ब्रेक लगाने की स्थिति में इसका संतुलन नहीं बिगड़ेगा। इसमें खास तरह के 18 इंच के कम वज़नी अलॉय व्हील और ब्रैम्बो स्पोर्ट ब्रेक्स दिए गए हैं। इसमें एयरोडायनामिक किट के साथ आगे की तरफ बड़ी एयर इनटेक यूनिट दी गई है।

स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर इसमें तीन ड्राइव मोड, स्पोर्ट, मिड और ग्रीन मिलेंगे, इन ड्राइव मोड के मुताबिक स्टीयरिंग, ट्रांसमिशन, डैम्पर्स का रिस्पॉन्स और एग्जॉस्ट की साउंड बदल जाएगी। इस में एलईडी हैडलैंप्स, जेसीडब्ल्यू स्पोर्ट सीट और रेडियो मिनी विजुअल बूस्ट जैसे फीचर भी स्टैंडर्ड आएंगे। स्टैंडर्ड कंट्रीमैन की तरह यह भी 5-सीटर है, इसमें भी 450 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा जिसे पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके 1390 लीटर तक बढ़ाया जा सकेगा।

जॉन कूपर वर्क्स द्वारा तैयार की गई कंट्रीमैन को अप्रैल महीने में होने वाले शंघाई मोटर शो-2017 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। बात करें भारतीय कार बाजार की तो यहां स्टैंडर्ड कंट्रीमैन को इसी साल के मध्य तक उतारा जा सकता है। यहां पावरफुल कंट्रीमैन को उतारा जाएगा या नहीं यह देखने वाली बात होगी।mini-john-cooper-works-countryman-unveiled

कारदेखो

मिनी की कंट्रीमैन हुई पहले से भी ज्यादा पावरफुल