59 फीसदी भारतीय चाहते हैं अरेंज मैरिज करना

नई दिल्ली(18 नवंबर): देश में कई युवा अपना प्यार पाने में सफल तो होते हैं, लेकिन जब शादी की बात आती है तो वे परिवार की रजामंदी चाहते हैं। ये बात एक सर्वे से सामने आई है।

सर्वे के मुताबिक 59 फीसदी प्यार के शुरुआत करने की इच्छा तो रखते हैं, लेकिन शादी को लेकर वे अपने परिवार की रजामंदी चाहते हैं। ये सर्वे शादी.कॉम ने कराया। 

इस वेब पोर्टल ने अविवाहित युवाओं से उनके दिमाग में शादी को लेकर सोच को जानना चाहा। ऑनलाइन पोल 1 नवंबर से 10 नवंबर के बीच कराया गया। जिसमें 7, 398 लोगों ने जवाब दिया। 

इसमें पुरुष और महिलाएं दोनों थीं, इनकी उम्र 20 से 35 साल तक थी। इन लोगों से जब जीवन के लक्ष्य के बारे में पूछा गया तो इन्होंने शादी को दूसरे नंबर पर रखा। पहले नंबर पर नौकरी रही, फिर शादी और उसके बाद घर। 

युवाओं से जब शादी को लेकर पूछा गया कि क्या शुरुआती कदम वह उठाएंगे, तो 69 फीसदी ने कहा हां। उनसे जब पूछा गया कि किस तरह की शादी वह करना चाहेंगे। तो 59 फीसदी ने कहा कि वे शुरुआत तो करना चाहेंगे, लेकिन शादी से पहले परिवार की रजामंदी लेंगे। जबकि 23 फीसदी ने कहा कि जो साथी हमें मिलेगा, 19 फीसदी ने अरेंज मैरिज को चुना।