यहां पानी से भी सस्ता मिल रहा है दूध!

नई दिल्ली (4 फरवरी): शायद आपको यह खबर थोड़ी अजीब जरूर लगे लेकिन इसमें पूरी तरह से सच्‍चाई है। जहां एक लीटर शुद्ध पानी की बोतल के दाम 20 रुपए है, वहीं दूध की कीमत 17 रुपए। गुजरात की निजी डेयरी इस दूध को पानी के दाम खरीद गुजरात ले जा रही है।

चार से 25 हजार लीटर जिले में सरकारी डेयरी लंबे समय से बंद है। इसका लाभ उठाते हुए गुजरात की एक निजी डेयरी ने बडौदा तहसील आसपुर में दुग्ध संग्रहण केन्द्र बनाया। पहले-पहले आसपास के गांवों के पशुपालकों ने दूध देना शुरू किया। उस समय पशुपालकों को प्रति लीटर 30 रुपए के हिसाब से भुगतान किया। दूध उत्पादन से कमजोर माली हालात को सुधारने की फिराक में कई पशुपालकों ने ऋण लेकर बाहरी नस्लों की गाय-भैंसे जमा की और दूध उत्पादन शुरू कर दिया। करीब चार हजार लीटर से शुरू हुआ संग्रहण अब 25 हजार लीटर तक पहुंच गया। ऐसे में अब केन्द्र ने लीटर के बजाय के फेट के हिसाब से रुपए देने शुरू कर दिए है। इससे कई काश्तकारों के सामने आर्थिक परेशानियां सामने खड़ी हो गई हैं।

दूध का पैसा, पानी जैसा डेयरी ने अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों में उप दुग्ध संग्रहण केन्द्र बनाए हैं। यहां पशुपालकों की ओर से लाए जाने वाले दूध का फेट मशीन द्वारा तय किया जाता है। गाय के दूध की प्रति फेट दो रुपए 39 पैसे एवं भैंस का चार रुपए 90 पैसा दर तय कर रखी है। औसतन गाय के दूध की अधिकतम कीमत 17 से 19 रुपए ही बन रही है। हालांकि, कई पशुपालकों को प्रति लीटर 20 से 24 रुपए भी दिए जा रहे हैं। पर, यह राशि अच्छे फेट वाले दूध की ही बनती है।