पैरों की खूबसूरती के लिए मिल्क पैडिक्योर

नई दिल्ली (8 अक्टूबर ): पैर अक्सर काम की थकान और घूल-मिट्टी की गदंगी से गंदे हो जाते हैं। पैरों को मिल्क पैडीक्योर से भी निखारा जा सकता है। इससे पैर कोमल और खूबसूरत होंगे। आइए जानते हैं मिल्क पैडीक्योर करने के तरीके के बारे में-

- टैनिंग हटाएं दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसीड त्वचा को मुलायम बनाता है। कई तरह के ब्यूटी प्रॉटक्टस में दूध का इस्तेमाल किया जाता है। यह टैनिंग दूर करने के सबसे अच्छा उपाय है। 

- नाखून साफ करें पानी में भिगने से नाखूनों की त्वचा मुलायम हो जाती है। ऐसे में आप अपने नाखूनों को ट्रिम करें और उनको अंदर से साफ करें। अब पैरों को पैडीक्‍योर ब्रश से साफ कर लें। फिर नेल बफर का इस्तेमाल करके बफ, स्मूदन और शाइन इन तीन स्टेप्स को फॉलो करें। 

- मसाज करें पैरों की त्वचा काफी नाजूक होती है इसलिए हम पैरों पर कुछ भी लगाने से डरते है। ऐसे में पैरों को स्क्रब करने के बजाएं दूध के साथ पैरों की मसाज करें। इससे पैरों में नमी आ जाती है साथ ही डेड स्किन निकल जाती है। 

- थकान गायब ज्यादा चलने से पैरों में थकान सी रहती है इसलिए गुनगुने पानी में एसेंसिअल ऑयल जैसे लेवेंडर या ट्री ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाएं और इसमें अपने पैरो को डुबो लें। 

- दूध के पानी में पैरों को भिगोएं पैडीक्योर करने से पहले नाखूनों की सफाई कर लें। नेलपॉलिश उतार दें। इसके बाद सादे पानी में पानी से पैरों को धो लें। इसके बाद गर्म पानी में नमक, चीनी और दूध मिला लें और  15 से 20 मिनट तक इसमें डुबो कर रखें।हैं।