BREAKING: युद्ध की तैयारी में चीन, दागी मिसाइलें


नई दिल्ली (21 अगस्त): डोकलाम विवाद को लेकर चीन अब ज्यादा आक्रामक होता दिख रहा है। 15 अगस्त को उसकी सेना ने लद्दाख में घुसपैठ की थी, जिनको भारतीय सैनिकों ने वापस खदेड़ा था। ऐसे में अब खबर आ रही है कि चीनी सेना की सबसे बड़ी कमांड वेस्टर्न थिएडर ने युद्ध का अभ्यास किया है।

चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड को ही भारतीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली हुई है। जो वीडियो सामने आया है उसमें युद्ध अभ्यास में टैंक और मिसाइल का इस्तेमाल होता दिख रहा है। हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि चीन की सेना ने ये युद्ध अभ्यास चीन के किस इलाके में किया है।

बता दें कि डोकलाम विवाद पर चीन बार-बार भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है। हाल ही में चीन ने कहा था कि अगर भारत ने डोकलाम से अपनी सेना नहीं हटाई तो वह गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे। हमारे हथियार और सेना भारत के मुकाबले काफी बेहतर है। भले ही भारत ने पिछले दिनों यूएस और रूस से कई तरह के हथियार खरीदे हों, लेकिन चीन के हथियारों के तुलना में वे काफी हल्के हैं।

क्या है पूरा विवाद?
दरअसल डोकलाम जिसे भूटान में डोलम कहते हैं। करीब 300 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका चीन की चुंबी वैली से सटा हुआ है और सिक्किम के नाथुला दर्रे के करीब है। इसलिए इस इलाके को ट्राई जंक्शन के नाम भी जाना जाता है। ये डैगर यानी एक खंजर की तरह का भौगोलिक इलाका है, जो भारत के चिकन नेक यानी सिलिगुड़ी कॉरिडोर की तरफ जाता है। चीन की चुंबी वैली का यहां आखिरी शहर है याटूंग। चीन इसी याटूंग शहर से लेकर विवादित डोलम इलाके तक सड़क बनाना चाहता है।

इसी सड़क का पहले भूटान ने विरोध जताया और फिर भारतीय सेना ने। भारतीय सैनिकों की इस इलाके में मौजूदगी से चीन हड़बड़ा गया है। चीन को ये बर्दाश्त नहीं हो रहा कि जब विवाद चीन और भूटान के बीच है तो उसमें भारत सीधे तौर से दखलअंदाजी क्यों कर रहा है। 16 जून से भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध जारी है।