भारत के समर्थन पर अमेरिका से आग बबूला चीनी मीडिया

नई दिल्ली ( 26 जुलाई ): डोकलाम विवाद पर चीनी मीडिया लगातार भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है। इस बीच अब चीनी मीडिया ने इस मामले में अमेरिका पर भी हमला बोला है। चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद में अमेरिका पर भारत को भडकाने का आरोप लगाया है। चीनी मीडिया का कहना है कि अमेरिका भारत को भड़काकर दक्षिण चीन सागर का फार्मूला अपना रहा है, हालांकि चीन और भारत युद्ध नहीं करना चाहते हैं।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के लेख में लिखा है कि पश्चिमी देश भारत और चीन को सैन्य संघर्ष के लिए उकसाकर रणनीतिक फायदा लेने की जुगत में है, लेकिन इससे अमेरिका को कोई फायदा होने वाला नहीं है। साथ ही लेख में लिखा है कि अमेरिका के दखल की वजह से चीन अपने भूभाग की सुरक्षा करना नहीं छोड सकता। ग्लोबल टाइम्स के लेख में डोकलाम विवाद में अमेरिका के अलावा अन्य देशों पर हस्तक्षेप का आरोप लगाया है। 

ग्लोबल टाइम्स के लेख में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया विदेश मंत्री का इरादा भारत-चीन के बीच विवाद की प्रकृति बदलने और भारत को समर्थन दिखाने का है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि जो डोकलाम में हो रहा है, वह टेरिटोरियल विवाद नहीं है। इस इलाके की सीमा पहले ही निर्धारित की जा चुकी है।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जुली बिशप ने कहा था कि भारत-चीन के बीच विवाद काफी पुराना है और इसको शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया नहीं चाहता कि भारत-चीन के बीच विवाद बढ़े।