1900 करोड़ में तैयार हुआ दुनिया का सबसे लंबा प्लेन, जानें खासियत


नई दिल्ली ( 2 जून ): माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर पॉल एलेन ने रॉकेट लॉन्च करने में सक्षम दुनिया का सबसे बड़ा विमान (पंखों के लंबाई के लिहाज़ से) 'स्ट्रैटोलॉन्च' बनाया है। इसके पंखों की लंबाई 385 फीट है और यह 250 टन वज़न ढो सकता है। छह 747 एयरक्राफ्ट इंजन वाले विमान में कुल 28 पहिए लगे हैं और यह 2019 में पहली उड़ान भर सकता है।

स्ट्रैटोलॉन्च एक एयरक्राफ्ट है, इससे स्पेस में सैटेलाइट भी भेजे जा सकते हैं। इसे स्पेस में रॉकेट ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी लागत 300 मिलियन डॉलर बताई गई है। इस एयरक्राफ्ट का वजन सवा दो लाख किलो है। यह 385 फीट लंबा है।


स्ट्रैटोलांच के बारे में एक अनोखी चीज़ों में से यह भी है कि इसे एक फिक्सड लॉन्च पैड की आवश्यकता नहीं  है। दुनिया के सबसे बड़े प्लेन में 385 फुट का विंगस्पैन लगया गया है। इस प्लेन में 6 इंजन और दो कॉकपिट लगाए गए है।


बता दें कि ये प्लेन एक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद लॉन्च व्हिकल गिराएगा, जो अपने बूस्टर फायर कर हवा से ही स्पेस में सैटेलाइड लॉन्च करेंगे। एलेन ने बताया कि आप ऐसे सिस्टमों के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं जो मिशन के लिए बहुत फिलेक्सिवल हो, जहां आप विभिन्न कक्षाओं में उपग्रहों को लॉन्च करना चाहते हो. ये उनमें से एक है।

दुनिया के इस सबसे लंबे प्लेन के जरिए आसमान से रॉकेट लॉन्च किया जा सकेगा।