तीस्ता सीतलवाड़ केस: 5 दिन रिमांड पर गृह मंत्रालय के अधिकारी आनंद जोशी

नई दिल्ली (16 मई): सीबीआइ ने गृह मंत्रालय के लापता अधिकारी आनंद जोशी को पांच दिन के लिए सीबीआई कस्टडी में भेज दिया गया है। इन्हें एनजीओ की फाइल गायब करने के आरोप में रिमांड पर भेजा गया है। बता दें कि आनंद जोशी गृह मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी हैं। उन्हें रविवार को सीबीआई ने हिरासत में ले लिया था।

पिछले हफ्ते सीबीआई उनसे सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के ऑर्गेनाइजेश सबरंग के खिलाफ मामले के सिलसिले में पूछताछ कर रही थी। इसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी से कहा था कि उन्हें मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है। बीते हफ्ते सीबीआई द्वारा बुलाए जाने पर भी वे नहीं आए थे।

इसके बाद जैसे ही उनकी पत्नी उनसे मिलने पहुंची। पीछे से उन पर नजर रख रही सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने अपनी पत्नी को चिट्ठी लिख कर कहा था, "पिछले कुछ महीनों से मैं काफी मानसिक तनाव से गुज़र रहा हूं, लेकिन अब पानी सिर के ऊपर से गुजर गया है। मैं शांति चाहता हूं इसलिए घर छोड़कर जा रहा हूं। मैं पूरी शिद्दत से देश सेवा कर रहा हूं। मुझे पता नहीं कि मेरे साथ ऐसा होगा। मैंने शायद बड़े-बड़े दुश्मन बना लिए हैं। मुझे खोजने की कोशिश मत करना। बच्चों का ख़याल रखना।"

आनंद जोशी के घर सीबीआई ने छापा मारा था जिसमें साढ़े 7 लाख रुपये कैश के साथ गृहमंत्रालय की कुछ फाइलें और दस्तावेज बरामद किए थे।