ट्रंप ने टि्वटर पर किया अपमान, मैक्सिको के राष्ट्रपति ने अमेरिका का दौरा किया रद्द

नई दिल्ली ( 27 जनवरी ): डोनाल्ड ट्रंप के गुरुवार को किए गए ट्वीट्स की वजह से अमेरिका और मैक्सिको के कूटनीतिक संबंधों में तनाव पैदा हो गया है। उनके ट्वीट के चलते मैक्सिको के राष्ट्रपति ने अमेरिका का अपना प्रस्तावित दौरा ही रद्द कर दिया। राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों में कभी इस तरह की चीजें नहीं देखी गई हैं, लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अपना ही स्टाइल है। उनकी कूटनीति मुंहफट, कठोर और अपनी प्रतिज्ञा पर अड़े रहने की है। अपनी अमेरिका फर्स्ट की नीति के तहत वह पूरी आक्रामकता के साथ पेश आ रहे हैं।

गुरुवार को ट्रंप ने मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएतो को लेकर ट्वीट किया कि यदि वह सीमा पर बनने वाली दीवार के लिए रकम नहीं दे सकते हैं तो उन्हें अपने घर पर ही रहना चाहिए। इसके बाद एनरिक ने अमेरिका की अपनी प्रस्तावित यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया।

ट्रंप के यह ट्वीट उस वक्त सामने आए जब मैक्सिको के विदेश मंत्री लुइस विडेगेरे के नेतृत्व में एक टीम व्यापार और आव्रजन नीति पर बातचीत को लेकर वॉशिंगटन पहुंच गई थी। मैक्सिको के राष्ट्रपति की 31 जनवरी को प्रस्तावित यात्रा से पहले अहम मुद्दों पर अमेरिकी पक्ष से बातचीत के लिए यह टीम पहुंची थी।

दोनों पक्षों की बातचीत से पहले डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मैक्सिको के साथ कारोबार में अमेरिका को 60 अरब डॉलर का व्यापारिक घाटा झेलना पड़ रहा है। नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के बाद से यह एकतरफा डील है, जिससे बड़े पैमाने पर नौकरियां छिनी हैं और कंपनियां बंद हुई हैं। यदि मैक्सिको इस बेहद जरूरी दीवार के लिए कीमत चुकाने को तैयार नहीं है तो यह बेहतर होगा कि वह आने वाले दिनों में तय मीटिंग्स को रद्द कर दे। इससे पहले बुधवार को भी एक टीवी चैनल से बातचीत में ट्रंप ने कहा था कि मैक्सिको को इस दीवार के लिए कीमत चुकानी होगी।