शुरू हुई लखनऊ मेट्रो, राजनाथ सिंह और सीएम योगी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली (5 सितंबर): उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को मेट्रो की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल राम नाइक की उपस्थिति में इसकी शुरुआत की गई। लखनऊ मेट्रो 6 सितंबर से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी।

मेट्रो फिलहाल ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच चलेगी। यह सेवा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक उपलब्ध होगी। आम यात्री बुधवार से सफर कर सकेंगे। किराया 10 रुपये से लेकर 30 रुपये तक होगा। 

उद्घाटन के बाद सीएम आदित्यनाथ ने मेट्रो प्रॉजेक्ट के प्रधान सलाहकार और मेट्रोमैन के नाम से मशहूर ई श्रीधरन को खास तौर पर धन्यवाद दिया। सीएम ने कहा कि यूपी के कुछ दूसरे शहरों में भी मेट्रो की संभावना पर विचार किया जा रहा है। 

सीएम के मुताबिक, यूपी मेट्रो कॉर्पोरेशन का गठन किया जाएगा। अब अलग-अलग मेट्रो कॉर्पोरेशन की जरूरत नहीं होगी। योगी के मुताबिक, प्रधानमंत्री का सपना है कि तीन सालों में देश के 50 शहरों में मेट्रो का संचालन हो। वहीं, गृहमंत्री और लखनऊ के स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि जिस शहर में मेट्रो चलती है, वहां विकास के नए दरवाजे खुल जाते हैं। गृह मंत्री ने कहा कि अब लखनऊ शहर नवाबों के साथ-साथ मेट्रो शहर के रूप में भी जाना जाएगा।

लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वह लखनऊ मेट्रो को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि अब लखनऊ शहर नवाबों के साथ-साथ मेट्रो शहर के रूप में भी जाना जाएगा. जिस भी शहर में मेट्रो चलती है, वहां विकास के द्वार खुल जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मेट्रोमैन श्री ई श्रीधरन जी का लखनऊ के सांसद होने के नाते में व्यक्तिगत रूप से स्वागत करता हूं. किसी भी शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में भविष्य को ध्यान में रखकर प्लानिंग करनी चाहिए। राजनाथ ने कहा कि लखनऊ के चारों ओर 104 किलोमीटर की रिंग रोड बनाई जाएगी और मुझे खुशी है कि इसका काम शुरू हो चुका है।