कैसीनो में चल रहा था नोट बदलने का खेल, 60 अरेस्ट

नई दिल्ली(26 नवंबर):  मेरठ के ब्रह्मापुरी के ईश्वरपुरी स्थित फूलमंडी में सट्टे की आड़ में नोट बदलने का खेल चल रहा था। चार थानों की पुलिस लगाने के बाद पुलिस ने साठ लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि नोट बदलवाने का काम करने वाला परविंद्र प्रधान और उसका गुर्गा  रिंकू मौके से भागने में कामयाब हो गया।

मौके से पुलिस ने नई और पुरानी करेंसी के छह लाख बरामद किए थे, जो थाने तक लाते ही सवा लाख में बदल गए है। अहम बात यह है कि पकड़े गए लोगों में ज्यादातर नोट बदलवाने वाले थे। एक हजार के बदले में आठ सौ की रकम दी जा रही थी।

पुलिस को सूचना मिली थी कि फूलमंडी के अंदर प्रधान परमिंद्र के मकान पर चिडि़या और कबूतर का खेल चल रहा है। एसएसपी के आदेश पर चार थानों की पुलिस टीम ने संयुक्त छापा मारा, जिसमें 60 लोगों को पकड़ लिया है। बताया जाता है कि परमिंद्र प्रधान अपने साथी ¨रकू और उसके जीजा लक्ष्मण के साथ मिलकर पुराने नोटों से नए नोट बदल रहे थे। साथ ही एक तरफ चिड़िया बल्ला और कबूतर का सट्टा भी चल रहा था।

पुलिस ने मौके से पुराने ओर नए छह लाख के नोट पकड़े गए। नोट बदलने वालों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है। मौके से पुलिस ने 12 बाइक और छह साईकिल भी बरामद कीं, जिन्हें पकड़े गए आरोपियों के साथ थाने ले आए। थाने लाने के बाद पुलिस बरामद की गई रकम सवा लाख बताने लगी है।

पुलिस के मुताबिक, परविंद्र प्रधान एक हजार का पुराने नोट लेकर आठ सौ के नये नोट दे रहा था। परविंद्र प्रधान और ¨रकू पुलिस के कब्जे से भाग गए, जबकि ¨रकू के जीजा लक्ष्मण को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

पकड़े गए युवकों ने बताया कि इंस्पेक्टर और एसएसआइ मुकेश त्यागी की जानकारी में पूरा मामला था। उसके बावजूद पुलिस छापा नहीं मार रही थी। शुक्रवार को एसएसपी जे रविंदर गौड को गई सूचना के बाद ही पुलिस ने छापा मारने के बाद कार्रवाई की है।