मर्सिडीज़ लाएगी इलेक्ट्रिक एसयूवी और सेडान, जानिये कब होंगी लॉन्च

इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ते बाजार को देखते हुए आखिरकार मर्सिडीज़-बेंज ने भी इस सेगमेंट में कदम रखने का फैसला कर लिया है। मर्सिडीज़ चार इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी। इनमें दो एसयूवी और दो सेडान शामिल होंगी। इनका मुकाबला टेस्ला और ऑडी की इलेक्ट्रिक कारों से होगा।  

मिली जानकरी के मुताबिक मर्सिडीज़ की इलेक्ट्रिक सेडान सी-क्लास और एस-क्लास पर बेस हो सकती है। जबकि इलेक्ट्रिक एसयूवी जीएलए और जीएलसी मॉडल पर बेस होंगी। जीएलसी एसयूवी को भारत में 2 जून को लॉन्च किया जाना है।

पहली जनरेशन की इन इलेक्ट्रिक मर्सिडीज़ कारों की सिर्फ 50,000 यूनिट तैयार की जाएंगी। इनकी डिजायन थीम भी एकदम नई होगी। यह मर्सिडीज़ की छवि लिए होंगी लेकिन कंपनी की मौजूदा कारों से एकदम अलग दिखाई देंगी। एमईए प्लेटफॉर्म पर बनी यह कारें रियर व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव में आएंगी। ज्यादा ताकत के लिए इनमें तीन इलेक्ट्रिक मोटर तक दी जा सकती हैं।

मर्सिडीज़-बेंज की तरफ से यह घोषणा कंपनी के रिसर्च एंड डवलपमेंट हैड थॉमस वेबर ने की। इस दौरान उन्होंने इन चारों कारों के बारे में जानकारी दी। थॉमस के मुताबिक यह चारों इलेक्ट्रिक कारें साल 2020 के अंत तक लॉन्च की जाएंगी।  

मर्सिडीज़-बेंज ने यह घोषणा उस वक्त की है, जब जर्मन सरकार ने 45 लाख रूपए से कम दाम की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। मर्सिडीज़ के मुताबिक शुरूआत में ज्यादा डवलपमेंट कॉस्ट की वजह से इन कारों की सालाना 50,000 यूनिट ही तैयार की जाएंगी।

 कारदेखो

मर्सिडीज़ लाएगी इलेक्ट्रिक एसयूवी और सेडान, जानिये कब होंगी लॉन्च