मर्सिडीज़-बेंज़ की जीएलएस एसयूवी लॉन्च, कीमत 80.4 लाख रूपए

मर्सिडीज़ बेंज ने अपनी लग्ज़री एसयूवी जीएलएस 350डी को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 80.40 लाख रूपए (एक्स शो-रूम, पुणे ) रखी गई है। यह कंपनी की काफी पॉपुलर एसयूवी है।पहले इसे जीएल-क्लास के नाम से जाना जाता था। इसका मुकाबला ऑडी की क्यू-7 और वोल्वो की एक्ससी-90 से होगा।

लग्ज़री और कंफर्ट के मामले में इसे एसयूवी रेंज की एस-क्लास कहा जाता है। इसमें दमदार ऑफरोडिंग क्षमताओं के साथ-साथ लग्ज़री सेडान जैसा कंफर्ट मिलता है। नई जीएलएस की बात करें तो इसके फ्रंट में और पीछे के टेललैंप्स में नया डिजायन दिया गया है। कार के केबिन में भी कई अपडेट किए गए हैं।

नई जीएलएस में पहले के मुकाबले ज्यादा बड़ा बंपर, मल्टी बीम हैडलैंप्स और डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें मिलेंगी। ग्रिल का डिजायन काफी हद तक पहले जैसा है। देखने में यह पहले की तुलना में ज्यादा आक्रामक लगती है। साइड प्रोफाइल मौजूदा जीएल-क्लास जैसी ही है।

इसका केबिन आपको लग्जरी सेडान जैसा अहसास देगा। इंफॉरमेशन डिस्प्ले को अपग्रेड किया गया है। इसमें 8-इंच की डिस्प्ले यूनिट डैशबोर्ड के टॉप पर दी गई है। इसमें मर्सिडीज़ का कमांड इंफोटेंमेंट सिस्टम मौजूद है। इसमें एक ही जगह पर ऑडियो, नेविगेशन, रिवर्स कैमरा डिस्प्ले और कार की सेटिंग से जुड़े फीचर्स मिलेंगे। सेंटर कंसोल पर नया टचपैड दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील और सीटों पर नप्पा लैदर कवर दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो जीएलएस में 3.0 लीटर का वी-6 डीज़ल इंजन दिया गया है। इसकी ताकत 258 पीएस और टॉर्क 620 एनएम का है। इसमें लगा 9-स्पीड ऑटोमैटिक 9जी-ट्रॉनिक गियरबॉक्स चारों पहियों को 4-मैटिक ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के जरिये पावर सप्लाई करता है। 0 से 100 की रफ्तार पकड़ने में इसे 7.8 सेकंड लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 222 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

कारदेखो