चैट के बाद भेज दी न्यूड फोटो...और बन गया उल्लू

नई दिल्ली (1 अप्रैल) :  मैच-मेकिंग वेबसाइट पर समय बिताने वाले सावधान। अगर आप इन साइट्स पर चैट करना पसंद करते हैं तो हो सकता है कि कोई आपका उल्लू बना दे।

ऐसा ही कुछ हुआ मुंबई में एक शख्स के साथ। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इन जनाब ने एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर एक महिला से चैट करना शुरू किया। धीरे धीरे इस चैटिंग में बोल्ड बातें होने लगीं। यहां तक कि दोनों ने एक-दूसरे को अपने न्यूड फोटोग्राफ्स भेजने पर हामी भरी। पुरुष ने तो ऐसे फोटोग्राफ्स भेज दिए। लेकिन महिला ने नहीं भेजी। बाद में महिला ने पुरुष को धमकी दी कि अगर वो उसे पैसे नहीं देगा तो उस तस्वीर को सोशल साइट्स पर डाल देगी। पुरुष ने साइबर क्राइम ब्रांच से संपर्क किया। अब उस महिला की तलाश की जा रही है।  

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक ज़रूरी नहीं की धमकी देने वाली महिला ही हो, ये काम कोई पुरुष भी कर सकता है। एक फोन नंबर और ईमेल के आधार पर फेक प्रोफाइल बना ली जाती है। साथ ही किसी खूबसूरत महिला की पिक्चर लगा ली जाती है।

ऐसा ही कुछ महीने पहले हैदराबाद के एक कारोबारी के साथ भी हुआ था। उसका संपर्क एक रूसी महिला से हुआ। महिला ने कहा कि वो बॉलिवुड की फैन है और भारत घूमना चाहती है लेकिन उसके पास पैसे नहीं है। इस पर कारोबारी ने महिला के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए। कारोबारी इंतज़ार करने लगा लेकिन महिला भारत नहीं आई। उस महिला ने ईमेल कर कारोबारी से संपर्क ही ख़त्म कर दिया। साथ ही कहा कि वो कारोबारी की पत्नी की भी सोशल साइट पर फ्रैंड है और निजी बातों का स्नैपशॉट उसकी पत्नी को भेज देगी। कारोबारी डर के मारे पुलिस के पास भी नहीं गया।

साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक हैदराबाद के कारोबारी की तरह ही अधिकांश लोग सामाजिक बदनामी के डर से पुलिस में रिपोर्ट नहीं करते हैं।