'मेमोरी गर्ल' प्रेरणा ने बनाया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली ( 20 जनवरी ): मेमोरी गर्ल के नाम से फैमस मथुरा की प्रेरणा शर्मा ने एक बार फिर अपनी याददाश्त का जलवा दिखाते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया। 19 वर्षीय प्रेरणा ने मात्र 8 मिनट और 33 सेकंड में 500 नंबरों को उल्टा व सीधा अपनी याददाश्त में दर्ज कर यह रेकॉर्ड अपने नाम किया।

पिछले वर्ष एशियाई रिकॉर्ड बनाने के बाद लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा सुर्खियों में आई प्रेरणा ने आखिरकार गिनीज बुक रिकॉर्ड बनाते हुए अपना 'ड्रीम' पूरा कर लिया। मेमोरी रिकॉर्ड के लिए यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के हाथों लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी प्रेरणा ने गिनीज बुक में नाम दर्ज करा एक बार फिर से मथुरा और प्रदेश का नाम विश्व पटल पर रोशन किया।

प्रेरणा ने कनाडा के अरविंद पशुपति को पछाड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। अरविंद के नाम 270 अंकों का रिकॉर्ड था। इस रिकॉर्ड की प्रक्रिया में प्रेरणा को तय वक्त में अंकों को देखने के लिए दिया गया। इसके बाद अंक का बोर्ड हटा लिया गया। प्रेरणा ने इन अंकों को उसी क्रम में धड़ाधड़ सुना डाला, जिस क्रम में वे बोर्ड पर दर्ज थे। यह क्रम उल्टा और फिर सीधा भी चला।

इससे पहले प्रेरणा शर्मा ने वियतनाम के युवक का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। प्रेरणा ने 60 सेकंड में 150 अंकों को उल्टा व सीधा अपनी याददाश्त में दर्ज कर यह करिश्मा कर दिखाया था। इसके बाद उसका नाम लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड में दर्ज हुआ था।