वेटकिन में पोप से मिलने के लिए मेलानिया ट्रंप ने ढका सिर, सऊदी में किया था परहेज


नई दिल्ली(25 मई): पोप फ्रांसिस से वेटिकन में प्राइवेट पैपल ऑडियंस के दौरान जब अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया और उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने मुलाकात की, तो वे सिर पर कपड़ा ढक कर मिलीं। दोनों ने लंबे समय से चली आ रही परंपरा का पालन करते हुए सिर को नकाब से ढक रखा था। गौरतलब है कि इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपतियों की पत्नियां जब पोप से मिलीं तो वे भी वेल पहने हुए थीं।


- वेटिकन प्रोटोकॉल के तहत पोप के साथ मिलने आने वाली महिलाओं को लंबी आस्तीन, औपचारिक काले कपड़े और सिर को ढक कर आना होता है। यह जानकारी अमेरिका की प्रथम महिला की कम्युनिकेशन्स डायरेक्टर स्टीफेनी ग्रिशेम ने दी।


- पोप को मिलने वाली महिलाओं को पारंपरिक रूप से लंबी आस्तीन वाले काले कपड़े और रोमन कैथोलिक चर्च में पहना जाने वाला फीते वाला घूंघट पहनना होता है। कुछ कैथोलिक क्वीन और राजकुमारियों को सफेद कपड़े पहनने की अनुमति है।


- वेटिकन के एक प्रवक्ता ने बताया कि पोप फ्रांसिस ड्रेस कोड को आसान बना रहे हैं। पिछले कुछ सालों में नियम-कायदों में काफी नरमी बरती गई है और वहां कठोर नियम नहीं हैं।


- जब अमेरिका की प्रथम महिलाएं सऊदी अरब जाती हैं, तो प्रोटोकॉल अधिक जटिल हो जाता है। ट्रंप ने रोम की यात्रा से पहले सऊदी की यात्रा की थी। वहां, सऊदी महिलाओं को अपने सिर को ढंकने की जरूरत होती है, लेकिन विदेशी गणमान्य महिलाओं के लिए ऐसा जरूरी नहीं है। मेलानिया और इवांका ने मिशेल ओबामा के नक्शेकदम पर चलते हुए सऊदी में अपने सिर को नहीं ढका, जबकि वेटिकन में दोनों ने सिर को ढंका था।