मीरा कुमार असली दलित की बेटी, कोविंद गुजरात में ओबीसी में आते हैं: लालू


नई दिल्ली(23 जून): राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए द्वारा रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद अब विपक्ष ने भी अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार विपक्ष की उम्मीदवार होंगी। उनके नाम का ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया। मीरा कुमार के नाम के ऐलान के बाद राष्ट्रपति पद  के लिए दो दलित चेहरे मैदान में हैं। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा कि मीरा कुमार असली दलित की बेटी हैं। कोविंद गुजरात में ओबीसी के दायरे में आते हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में वे एससी समाज में आते हैं। मोदी की असली नजर तो गुजरात के ओबीसी कोली वोट बैंक है। जिसका मन जीतने के लिए कोविंद को चुना है। गुजरात में मोदी की स्थिति डावांडोल है इसलिए कोविंद को उम्मीदवार बनाया है। लालू ने आगे कहा कि मीरा


-बता दें मीरा कुमार कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी का बड़ा दलित चेहरा हैं। पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार पिछली लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उनके उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा पहले से ही थी।


- अगले राष्ट्रपति के लिए 17 जुलाई को चुनाव होगा। चुनाव आयोग राष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए 28 जून तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है।