मुंबई मेगा ब्लॉक: गिराया जा रहा है 136 साल पुराना ब्रिज

इंद्रजीत सिंह, मुंबई (10 जनवरी): लोकल में सफर करने वाले मुंबईकरों को आज दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। रेलवे ने आज सेंट्रल रेलवे लाइन को बंद रखने का फैसला किया है। इस मेगा ब्लॉक के दौरान 136 साल पुराने हेंगकॉक ब्रिज को गिराया जा रहा है। 

पुल के टूटने से आज शाम तक सेंट्रल रेलवे की लोकल और मेल गाड़ियां छत्रपति शिवजी टर्मिनल पर नहीं पहुंच पाएंगी। सेंट्रल लाइन के बंद रहने की वजह से रेलवे ने लंबी दूरी की कई ट्रेनों को रद्द कर दिया हैं, जबकि 100 से ज्यादा लोकल भी रद्द रहेंगी। 

पुल के टूटने से मुसाफिरों को परेशानी कम हो इसके लिए भायखला स्टेशन से लोकल गाड़ियां चलाई जाएंगी।  हार्बर लाइन शुरू होने के चलते सेन्ट्रल लाइन के यात्रियों को सीएसटी से कुर्ला तक उसी टिकट पर यात्रा की छूट होगी। 

इसके अलावा कुछ मेल गाड़ियों को आज दादर से भी चलाया जाएगा। लोकल ट्रेनों से बचने के लिए मुंबईकर बेस्ट बसों का सहारा ले सकते हैं। 

बताया जाता है कि रेलवे ट्रैक के ऊपर दौड़ रहे बिजली के तारों से पुल की ऊंचाई महज 4.27 मीटर है। ऐसे में यहां कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता था। पुल से रोजाना हजारों लोग गुजरते थे जिनकी जिंदगी हमेशा दांव पर होती थी। 

इन्ही सब कारणों से रेलवे 136 साल पुराने पुल को तोड़ने का फैसला किया। अंग्रेजों के जमाने में साल 1889 में इस पुल को बनाया गया था। 1923 में पुल की दोबारा से मरम्मती हुई थी।