ये हैं पाकिस्तान की 'बॉम्ब शेल', दुनियाभर में हैं जिनकी चर्चा

नई दिल्ली (17 जुलाई): पाकिस्तान की तालिबानी सोच से आगे कुछ महिलाएं ऐसी रहीं हैं जिनसे न केवल पाकिस्तान में ही बवाल मचा बल्कि दुनिया भर में उनकी चर्चा हुई।  आइए मिलवाते हैं उन्हीं चर्चित महिलाओँ सेः

1- कंदील बलौचः सोशल मीडिया की जानी पहचानी शख्सियत का पाकिस्तान के भीतर ही नहीं, बाहर भी खूब चर्चा रही। कंदील का बिंदास अंदाज उसकी मौत का सबब बना। जितनी वो मरने से पहले चर्चा में थी, उससे ज्यादा अब चर्चा में दुनिया भर में पाकिस्तान की बर्बर संस्कृति पर सवाल उठाए जाने लगे हैं। 

2- रेहम खानः टीवी जर्नलिस्ट रेहम खान पाकिस्तानी क्रिकेटर और पॉलिटिशियन इमरान ख़ान से शादी के बाद सुर्खियों में आयी। उनका रिश्ता सालभर भी नहीं चला और दोनों अलग हो गए। 

3- मुख्तारन बाईः पाकिस्तान के ट्राइबल एरिया से आने वाली मुख्तारन बाई के साथ हुई गैंगरेप की घटना की चर्चा पूरी दुनिया में रही। मीरवाला गांव की रहने वाली मुख्तारन के छोटे भाई को मस्तोई महिला के साथ रेप करने का दोषी पाया गया था। इसके बाद ट्राइबल काउंसिल ने बदले के तौर पर मुख्तारन के साथ गैंगरेप की सजा सुनाई और उनके साथ गैंगरेप भी हुआ। लोगों को लगा कि इस घटना के बाद वो सुसाइड कर लेंगी। लेकिन उन्होंने न सिर्फ अपनी आवाज उठाई, बल्कि आरोपियों को सजा भी दिलाई। 

4- रिंकल कुमारीः 2012 में पाकिस्तान के सिंध प्रांत की हिंदू लड़की रिंकल कुमारी के साथ हुए अत्याचार ने पूरी दुनिया को हिला दिया था। उसे अगवा कर जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराया था। इसके बाद उसी शाम उसकी शादी भी करा दी गई। इस्लाम न कबूलने पर उसके परिवार को जान से मारने की धमकी तक दी गई थी। परिवार ने केस दर्ज कराया तो पुलिस ने उसे कब्जे में ले लिया। इसके बाद पुलिस कस्टडी में उसके साथ गैंगरेप हुआ। उसे इंसाफ दिलाने के लिए दुनियाभर में आवाज उठी।

5- मेहर तरारः पाकिस्तानी जर्नलिस्ट मेहर तरार पूर्व मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के बाद चर्चा में आयीं। सुनंदा ने मेहर पर थरूर को अपने प्रेमजाल में फंसाने का आरोप लगाया था और मौत से पहले दोनों के कई पर्सनल ट्वीट भी पब्लिक किए थे। 

6- हिना रब्बानी खारः पाकिस्तान की विदेश मंत्री रही हिना रब्बानी खार काफी रसूखदार परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वो अपने रिश्तों को लेकर बहुत चर्चा में रहीं। पति ने एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के चलते छोड़ा तो उनका नाम भी खुद से उम्र में 11 साल छोटो बिलावल भुट्टो से जुड़ा। इनके रिश्ते ने काफी सुर्खियां बटोंरी। 

7- वीना मलिकः पाकिस्तान की कॉन्ट्रेवर्सी क्वीन कही जाने वाली वीना मलिक ने क्रिकेटर मोम्मद आसिफ के साथ सीक्रेट शादी का दावा कर बवाल मचा दिया था। इसके साथ ही वो बिग बॉस शो में इंटरनेशनल टीवी पर एक्टर अश्मित पटेल की बॉडी मसाज करते नजर आईं। वीना मलिक को 2001 में अपने न्यूड फोटोशूट को लेकर काफी आलोचना झेली थी। इसके बाद फिर उन्होंने इंडियन मैगजीन FHM के लिए टॉपलेस पोज दिया।

8- मलाला यूसुफ जईः वह पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा प्रान्त के स्वात जिले में स्थित मिंगोरा शहर की एक छात्रा रही है। 13 साल की उम्र में ही वह तहरीक-ए-तालिबान शासन के अत्याचारों के बारे में एक छद्म नाम के तहत बीबीसी के लिए ब्लॉगिंग के जरिए स्वात के लोगों में नायिका बन गयी। अक्टूबर 2012 में, मात्र 14 वर्ष की आयु में अपने उदारवादी प्रयासों के कारण वे आतंकवादियों के हमले का शिकार बनी, जिससे वे बुरी तरह घायल हो गई और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में आयी और फिर नोबल पीस पुरस्कार पाने के बाद दुनिया की बड़ी शख्सियत बन गयी।