मिलिये स्कोडा कारॉक से, लेगी येती की जगह

स्कोडा ने कारॉक एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। इसे इसी साल के अंत तक यूरोप में उतारा जाएगा, भारत में इसे अगले साल उतारा जा सकता है। स्कोडा कारों की रेंज में इसे कोडिएक एसयूवी के नीचे पोजिशन किया जाएगा, यह येती की जगह लेगी। भारत में इसका मुकाबला जीप कंपास, फॉक्सवेगन टिग्वॉन, हुंडई ट्यूसॉन और होंडा सीआर-वी से होगा।

क्या खासियतें समाई हैं स्कोडा कारॉक में, जानेंगे यहां...

डिजायन

इसका डिजायन कोडिएक एसयूवी से मिलता-जुलता है। इस में आगे की तरफ स्कोडा की नई ट्विन-स्लेट ग्रिल दी गई है, यह साइज में बड़ी और चौड़ी है, यही ग्रिल कोडिएक एसयूवी में भी देखी जा सकती है। इस में कोडिएक एसयूवी वाले स्प्लिट हैडलैंप्स दिए गए हैं, लेकिन इनका डिजायन अलग है, कारॉक में आयताकार शेप वाले हैडलैंप्स दिए गए हैं, जबकि कोडिएक में ज्यादा आकर्षक और ट्रेंडी हैडलैंप्स दिए गए हैं।

साइड वाले हिस्से में फॉक्सवेगन ग्रुप की दूसरी कारों की तरह साफ-सुथरी कर्व लाइनें दी गई हैं, इस में चौड़े व्हील आर्च और चारों ओर बॉडी क्लेडिंग दी गई है। पीछे वाला हिस्सा भी कोडिएक से मिलता-जुलता है, लेकिन यहां भी कुछ बदलाव नज़र आएंगे। कोडिएक की तरह कारॉक में भी सी-शेप वाले स्प्लिट-रैपराउंड टेललैंप्स दिए गए हैं, लाइट गाइड टेलगेट तक फैली हुई है, जबकि कोडिएक में ऐसा नहीं है।

फीचर लिस्ट

केबिन में ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, यह फॉक्सवेगन ग्रुप का 12.3 इंच का सिस्टम हो सकता है, यह सिस्टम नई ए4 समेत कई दूसरी कारों में दिया गया है। इसके चारों दरवाजों के ऊपरी हिस्से में एलईडी एम्बिएंट लाइटिंग स्ट्रिप दी गई है, यही फीचर डैशबोर्ड पर भी देखा जा सकता है। एम्बिएंट लाइटिंग के लिए 10 कलर का विकल्प मिलेगा।

हाल ही में आई स्कोडा कारों की तरह इस में भी इंफोटेंमेंट सिस्टम के कई विकल्प मिल सकते हैं, इस में एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक कनेक्टिविटी की सुविधा आएगी। वायरलैस चार्जिंग के लिए इस में स्कोडा फोनबॉक्स लगा है।

येती की तरह कारॉक में भी वेरियोफ्लैक्स रियर सीट का विकल्प आएगा, इस में सीटों को आगे-पीछे करने के अलावा हटाया भी जा सकता है, इस तरह से बूट स्पेस को 479 लीटर से 588 लीटर के बीच एडजस्ट कर सकते हैं, पिछली सीटों को हटा दें तो स्टोरेज़ क्षमता 1810 लीटर हो जाएगी।

इंजन

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्कोडा कारॉक दो पेट्रोल और तीन डीज़ल इंजन में आएगी। पेट्रोल वर्जन में 1.0 लीटर और 1.5 लीटर टीएसआई का इंजन मिलेगा, जबकि डीज़ल वर्जन में पहला 1.6 लीटर का इंजन होगा, जबकि दूसरा 2.0 लीटर टीडीआई इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ आएगा। अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 115 पीएस से लेकर 190 पीएस के बीच पावर मिलेगी।

भारत आने वाली कारॉक एसयूवी में 1.5 लीटर का टीएसआई और 2.0 लीटर का टीडीआई इंजन मिलेगा, पहले वाला इंजन हाल ही में आई गोल्फ फेसलिफ्ट में भी दिया गया है, इसकी पावर 150 पीएस है। सभी इंजन में 6-मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है। इस में पांच ड्राइव मोड नॉर्मल, स्पोर्ट, ईको, इंडिविजुअल और स्नो के अलावा ऑफ-रोड मोड भी आएगा।


कारदेखो


मिलिये स्कोडा कारॉक से, लेगी येती की जगह