Asian Games 2018: शूटर सौरभ चौधरी को 50 लाख और नौकरी देगी योगी सरकार

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 अगस्त): इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में चल रहे एशियाई खेल में स्वर्ण पदक जीतकर 16 साल के सौरभ ने उत्तर प्रदेश का नाम देश ही नहीं विदेश में भी रोशन कर दिया है। यूपी का नाम एक नए शिखर पर ले जाने वाले सौरभ चौधरी को यूपी की योगी सरकार 50 लाख रुपए बतौर इनाम देगी। इतना ही नहीं 16 वर्ष के इस शूटर को राजपत्रित अधिकारी भी बनाया जाएगा।

बता दें कि यूपी के मेरठ के रहने वाले शूटर सौरभ चौधरी ने आज एशियाड में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर निशाना लगाकर भारत की झोली में एक और गोल्ड डाला है। भारत ने जकार्ता एशियाई खेलों में शूटिंग स्पर्धा में यह पहला स्वर्ण पदक जीता है। गौरतलब है कि सौरभ चौधरी का फाइनल में जापान के मत्सुडा से मुकाबला था। सौरभ ने इससे पहले जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद से ही इनका चयन भारतीय शूटिंग टीम में किया गया था।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरठ के सौरभ चौधरी को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई देने के साथ ही उनके बेहद उज्जवल भविष्य की कामना भी की है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश को गौरवान्वित करने वाले होनहार सौरभ को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये का पुरस्कार देने के साथ ही राजपत्रित पद की नौकरी दी जाएगी। इतना ही नहीं उनका भारत वापस लौटने पर सम्मान भी किया जाएगा।

मेरठ के कलीना गांव के रहने वाले सौरभ ने लंबे समय तक बागपत के शूटिंग रेंज में अभ्यास किया और अब तक तुगलकाबाद में राष्ट्रीय स्तरीय ट्रेनिंग लेते हैं। एशियन गेम्स में 240.7 का स्कोर शूट कर सौरभ ने गोल्ड मेडल हासिल किया। प्रतिस्पर्धा हरियाणा के शूटर अभिषेक वर्मा से रही जिन्होंने तीसरा स्थान प्राप्त करते हुए कांस्य पदक जीता।