यह बड़ी एक्ट्रेस भी हुई थीं तीन तलाक का शिकार, ऐसा हो गया था हाल

नई दिल्ली ( 23 अगस्त ):  बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस मीना कुमारी उन बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक थीं जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अलग ही मुकाम हासिल किया। साथ ही हिंदी सिनेमा  को एक अलग और अमिट पहचान दिलाई। 

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक पर अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया और तीन तलाक को असंवैधानिक करार देते हुए ट्रिपल तलाक पर रोक लगा दी है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी बॉलीवुड एक्ट्रेस मीना कुमारी को भी तीन तलाक की वजह से तकलीफ उठानी पड़ी थी।

बॉलीवुड की 'ट्रैजिडी क्वीन' नाम से मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी ने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही के साथ इस्लामिक रीति रिवाज से शादी की थी। हालांकि, बहुत जल्द उनमें मतभेद वाली स्थिति पैदा हुई और आखिरकार एक दिन कमाल ने गुस्से में आकर मीना कुमारी को तीन बार तलाक कह दिया और नतीजा हुआ यह कि उनकी शादी टूट गई। मीना कुमारी इस घटना से बेहद दुखी हुईं और आखिरकार वह डिप्रेशन में चली गईं।

लेकिन कमाल को अपनी गलती का एहसास हुआ और वह मीना कुमारी से दोबारा शादी करना चाहते थे। हालांकि, एक अन्य इस्लामिक रिवाज 'हलाला' यह कहता है कि एक तलाकशुदा अपने पति से तभी दोबारा शादी कर सकती है जब वह किसी और से शादी कर उसे तलाक दे दे। इसके बाद कमाल ने अपने दोस्त अमान उल्लाह खान (जो जीनत अमान के पिता थे) से मदद मांगी कि वह मीना से शादी कर लें ताकि वह दोबरा उनसे शादी कर सकें।

उस दौरान मुस्लिम धर्म गुरुओं ने बताया कि अब दोबारा उसी औरत से निकाह तभी हो सकता है जब 'हलाला' हो और इसके लिए मीना कुमारी को पहले किसी दूसरे से निकाह करना होगा और फिर जब वो उसे तीन तलाक देगा, तब जा कर मीना कुमारी और कमाल अमरोही फिर से शादी कर सकते हैं। ठीक वैसा ही हुआ। मीना कुमारी का निकाह, जीनत अमान के पिता अमानुल्ला खान से हुआ और जब उन्होंने मीना को तलाक दिया, तब जा कर वो कमाल अमरोही से फिर से शादी कर सकीं।

फिर मीना कुमारी ने अमान से शादी की और फिर शादी के एक महीने बाद उन्होंने उन्हें तलाक दे दिया। इसके बाद ही मीना कमाल अमरोही से दोबारा शादी कर सकीं। कहते हैं कि मीना कुमारी ने जिस तकलीफ को उस दौरान सहा उसे बड़ी ही खूबसूरती से अपनी कविता में पिरोया भी।