एमसीडी चुनाव: 272 सीटों पर मतदान आज, 2537 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

नई दिल्ली ( 23 अप्रैल ): दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए रविवार को मतदान होगा। दस साल से एमसीडी पर बीजेपी का कब्जा है और दो साल से दिल्ली सरकार पर काबिज आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी है। वहीं, कांग्रेस भी कई झटकों के बाद अपनी जमीन तलाशने में लगी है। मतदान से लेकर 26 अप्रैल को मतगणना होने तक, संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया में सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 56 हजार जवानों के हाथों में होगी।


दिल्ली नगर निगम चुनाव में कुल 272 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। 1 करोड़ 32 लाख 206 मतदाताओं के लिए 13,022 बूथ बनाए गए हैं। उत्तरी दिल्ली नगर निगम में 1,004 उम्मीदवार हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में 985 और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 548 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।


इस बार निगम चुनाव में पहली बार नोटा का प्रयोग किया जा रहा है। निगम चुनाव को पारदर्शी तरीके से कराने के लिए करीब 56 हजार दिल्ली पुलिस, 40 कंपनियां पैरामिलिट्री और 20 हजार होमगार्डस को भी तैनात किया गया है। बूथ के अंदर मतदाताओं को मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत नहीं होगी।


निगम चुनाव के मद्देनजर मेट्रो ट्रेन सुबह 4 बजे से चलनी शुरू हो जाएगी, जबकि दिल्ली से लगी सीमा को भी रात से सील कर दिया गया। 26 अप्रैल को निगम चुनाव की मतगणना होगी।


इस बार के निगम चुनावों में आम आदमी पार्टी और स्वराज इंडिया पार्टी पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। निगम के चुनाव में कुल सीटों में 40 फीसदी महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।