बॉक्सिंग: मेवेदर और मेकग्रेगर के बीच दुनिया का सबसे महंगा मुकाबला आज

नई दिल्ली(26 अगस्त): बॉक्सिंग की दुनिया के आज की शाम खास होने वाली है। लास वेगास में बॉक्सिंग के दो दिग्गज फ्लॉयड मेवेदर और मिक्स मॉर्शल आर्ट्स सुपरस्टार कोनॉर मेकग्रेगर के बीच बॉक्सिंग का महामुकाबला होने वाला है।

-  इन दोनों दिग्गजों के बीच होने वाली यह फाइट बॉक्सिंग इतिहास की सबसे महंगी फाइट बताई जा रही है।

-  दोनों दिग्गजों के बीच होने वाली इस फाइट का ऐलान दो महीने पहले जून में किया गया था। बॉक्सिंग का यह हाई प्रोफाइल मुकाबला आज लास वेगास के टी-मोबाइल अरीना में खेला जाएगा। 12 राउंड के इस मुकाबले का लाइव प्रसारण 200 से ज्यादा देशों में होगा।

- इस फाइट के प्रमोटर्स की मानें, तो इस फाइट में मेदवेदर पर 600 मिलियन डॉलर यानी करीब 3832 करोड़ रुपये दांव पर लगे हैं। एमएमए अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप के मुख्य कार्यकारी डाना वाइट के मुताबिक, 'यह पहली बार है, जब इस प्रकार की फाइट में इतना पैसा दांव पर लगा हो। करीब 1 अरब लोगों तक इस मुकाबले का सीधा प्रसारण होगा।' मेवेदर को बॉक्सिंग अरीना का चैंपियन माना जाता है, इसलिए वह इस फाइट के फेवरिट माने जा रहे हैं।

- स्टेडियम की बात करें, तो 20,000 दर्शकों की क्षमता वाले इस टी-मोबाइल अरीना स्टेडियम में इस मैच के लिए टिकटों की कीमत 100 डॉलर से 250 डॉलर (यानी करीब 6400 रुपये से लेकर 16 हजार तक) रखी गई है।

-  फाइट के प्रमोटर्स की मानें, तो इस फाइट को देखने के लिए 100 फीसदी दर्शक यहां मौजूद होंगे, जिससे स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा होगा। बता दें कि 40 वर्षीय बॉक्सर मेवेदर बॉक्सिंग की दुनिया में नामचीन नाम हैं। रिंगक्राफ्ट के मास्टर माने जाने वाले मेवेदर का रेकॉर्ड शानदार रहा है। 2015 में रिंगक्राफ्ट से संन्यास ले चुके मेवेदरके नाम 49-0 का रेकॉर्ड दर्ज है।