सुपर ओवर में टाई हुआ मैच, अंपायर ने ऐसे किया विजेता घोषित

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 फरवरी):  कभी आपने ऐसा देखा या सुना है कि मैच में जो टीम ज्यादा चौके छक्के लगाए उसे विजेता टीम घोषित कर दिया जाए। कुछ ऐसा ही नजारा टी20 चैंपियनशिप सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में देखने को मिला। इस मैच की कहानी फिल्मी है। पहले दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा। फिर मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा, लेकिन यहां भी विजेता टीम का फैसला नहीं हो सका।



इस मैच में रोमांच सातवें आसमान पर पहुँच गया। ये मुकाबला था सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्राफी का और आमने-सामने थी राजस्थान और गुजरात की टीम राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हए सात विकेट के नुकसान पर 143 रन बनाए। जवाब में गुजरात ने भी 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 143 रन ही बनाए। अब नियम के हिसाब से सुपर ओवर कराया गया और यहां भी स्कोर टाई हो गया। फिर क्या था विनर का ऐलान करने के लिए अंपायर ने एक और नियम को अपनाया। सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली गुजरात को मैच का विनर घोषित किया गया। गुजरात ने इस मैच में 16 बाउंड्री लगाई थीं तो वहीं राजस्थान की तरफ से 13 बाउंड्री लगे थे।


सुपर ओवर में गुजरात की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और राजस्थान की तरफ से भारत के उभरते हुए पेसर खलील अहमद ने गेंदबाजी की। खलील ने शानदार गेंदबाजी करते हुए गुजरात को सिर्फ 4 रन ही बनाने दिए। इस ओवर में उन्हें एक विकेट भी मिला। लक्ष्य बेहद छोटा था और लग रहा था कि राजस्थान को यहां एक आसान जीत मिल जाएगी। लेकिन स्पिनर पीयूष चावला ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए राजस्थान को सिर्फ 4 रन ही बनाने का मौका दिया। इस ओवर में चावला ने 2 विकेट लिए। लिहाजा सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया। बाद में ज्यादा बाउंड्री के आधार पर गुजरात को जीत मिल गई।