पेरिस हमले का मास्टर माइंड अब्दुस्सलाम जिंदा गिरफ्तार

नई दिल्ली (19 मार्च): पेरिस में आतंकी हमले का मास्टर माइंड सालेह अबदुल सलाम को ब्रुसेल्स में जिंदा गिरफ्तार कर लिय़ा गया है। बीते साल नवम्बर में पेरिस हुए आतंकी हमले में 130 लोग मारे गये थे। अब्दुल सलाम इस हमले का मास्टर माइंड था। फ्रांस की खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली थी कि वो ब्रुसेल्स में छिपा हुआ है। उन्होंने ब्रुसेल्स की एंटी टेररिस्ट सेल से संपर्क किया और उसे जिंदा गिरफ्तार करने का आग्रह किया।

'डेली मेल डॉट को डॉट यूके' में छपी रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस और बेल्जियम की एजेंसियां पिछले चार महीनों से उस पर निगाह रख रहीं थीँ। बीते रोज़ खुफिया एजेंसियों को खबर मिली कि अब्दुस्सलाम मोलेनबीक के एक सरकारी फ्लैट में कुछ आतंकवादियों के साथ छिपा हुआ है।

यह खबर मिलते ही पुलिस कर्मियों ने पूरे इलाके को घेर लिया और नागरिकों को सुरक्षित जगहों पर भेजना शुरु कर दिया। इसके बाद उन्होंन उस फ्लैट पर धाबा बोला जहां वो छिपा हुआ था।

चारों ओर से खुद को घिरा देख कर अब्दुस्सलाम ने सुरक्षा कर्मियों पर फायरिगं शुरु कर दी और वहां से भागने की कोशिश करने लगा। इसी दौरान सुरक्षाकर्मियों ने भी गोलियां चलायीं।

जिसमें उसका एक साथी मारा गया जबकि अब्दुस्सलाम सहित उसका एक साथी घायल हो गया। सुरक्षा कर्मियों ने दो और संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।

ऐसा समझा जाता है कि अब्दुस्सलाम के दो और साथी अभी इलाके में छिपे हुए हैं, उनकी तलाश में डॉग स्क्वायड सहित स्पेशल कमांडोज लगाये गये हैं।

अब्दुस्सलाम की गिरफ्तारी के बाद बेल्जियम के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसिस ओलांदे ने संयुक्त प्रेस कॉंफ्रेंस को सम्बोधित किया।