सचिन यूं ही नहीं बने क्रिकेट के 'भगवान', पढ़िए उनके संघर्ष की कहानी

नई दिल्ली (14 नवंबर): क्रिकेट की दुनिया में सचिन कितने महान हैं यह तो हम सब जानते ही हैं। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है जिन्होंने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। सचिन के लिए जितने शब्द कहें उतने कम हैं। आज हम सचिन तेंदुलकर की कठिनाइयों से लेकर उनकी सफलता के सफर को आपके साथ शेयर करेंगे।

राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मे सचिन का नाम उनके पिता रमेश तेंदुलकर ने अपने चहेते संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था। साल 1989 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद सचिन ने बल्लेबाजी में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट, दोनों में सबसे ज्यादा शतक बनाए बनाए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 15000 से अधिक रन बनाए हैं। वनडे में भी सचिन ने 18 हजार से अधिर रन बनाए हैं। फिलहाल उनके रिकॉर्ड के आस-पास कोई नज़र आता नहीं दिख रहा है।

वनडे में पहला दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। सचिन ने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये 14 वर्ष की उम्र में खेला था। साल 1988 में स्कूल के एक हैरिस शील्ड मैच के दौरान साथी बल्लेबाज विनोद कांबली के साथ सचिन ने ऐतिहासिक 664 रनों की अविजित साझेदारी की।

बचपन में सचिन बहुत ही चंचल स्वभाव के थे। वह हर रोज शरारत करते थे और मैच खेलने के लिए समय पर नहीं आते थे। एक दिन तो देर से आने की वजह से उन्हे मैच खेलने नहीं दिया गया और यही सज़ा सचिन के लिए काफी थी। इसके बाद सचिन हमेशा समय पर आने लगे।

सचिन को अपने करियर में कई बार चोटो का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद वह हार नहीं माने, हर बार  चोटिल होने के बाद उन्होंने दमदार वापसी की है। सचिन आज करोड़ों लोगों के लिए एक प्रेरणा है। देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी लोग भी सचिन से काफी प्रेरित होते हैं। साल 2008 में उन्हें पद्म विभूषण सम्मान से भी सम्मानित किया गया था। सचिन को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है और यह सम्मान पाने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं।

सचिन तेंदुलकर के टेस्ट, वनडे, T-20 और IPL मैचों के आंकड़ों पर एक नज़र...

टेस्ट मैच- 200 पारी-329 रन- 15921 दोहरे शतक- 6 शतक-51 अर्धशतक-68 उच्चतम स्कोर- 248

वनडे मैच- 463 पारी-452 रन- 18426 दोहरे शतक-1 शतक- 49 अर्धशतक-96 उच्चतम स्कोर- 200

टी-20 मैच-1 पारी-1 रन-10 शतक-0 अर्धशतक-0 उच्चतम स्कोर- 10

आईपीएल मैच-78 पारी-78 रन-2334 शतक-1 अर्धशतक-13 उच्चतम स्कोर- 100