US: बर्फीले तूफान का कहर, 5000 उड़ाने रद्द और 1.33 लाख घरों की बिजली गुल

वाशिंगटन (23 जनवरी): अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण 22 राज्यों में 8.5 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं 7500 फ्लाइट्स कैंसल हो चुकी हैं। यहीं नहीं 1.33 लाख घरों में बिजली गुल हो गई है।

इस तूफान के कारण लगभग एक अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। बर्फीले तूफान की आशंका को देखते हुए छह प्रांतों में आपातकाल घोषित किया गया है। इन राज्यों में स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर बंद कर दिए गए हैं। 

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि शुक्रवार की रात और शनिवार को तूफान अपने चरम पर होगा। इस दौरान सभी को घर में रहने की हिदायत दी गई है। यह भी चेताया है कि पिछले पचास सालों में वाशिंगटन ने जितनी बर्फ नहीं देखी होगी उतनी बर्फ पड़ने की संभावना है।

सम्मान समारोह स्थगित बर्फबारी के कारण वाशिंगटन में होने वाले वैज्ञानिक सम्मान समारोह को स्थगित कर दिया है। इस प्रोग्राम में भारतीय मूल के साइंटिस्ट राकेश जैन को प्रेसिडेंट बराक ओबामा नेशनल मेडल ऑफ साइंस से सम्मानित करने वाले थे। वहीं बर्फ हटाने के लिए एक हजार ट्रक तैनात किए गए हैं। पांच राज्यों और 1000 से ज्यादा काउंटी में इमरजेंसी लगाई गई है।