गोवा: RSS के 400 संघ स्वयंसेवको ने दिया इस्तीफ़ा

गोवा (1 सितंबर): गोवा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 400 से ज्यादा सदस्यों ने राज्य प्रमुख सुभाष वेलिंगकर को पद से हटाये जाने के विरोध में संघ की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया। इनमें ज़िला, उप-ज़िला और शाखा प्रमुख भी शामिल हैं।

संघ के पदाधिकारी रामदास सराफ ने कहा, "जब तक वेलिंगकर सर को बहाल नहीं किया जाता ज़िला इकाई और उप ज़िला इकाई के सभी पदाधिकारियों और अन्य सैंकड़ों स्वयंसेवकों ने संघ से इस्तीफा देने का फ़ैसला किया है।"

वेलिंगकर प्राथमिक स्कूलों में राज्य सरकार की पढ़ाई के माध्यम की नीति के विरोधी रहे हैं। उनका दावा है कि पढ़ाई का मौजूदा माध्यम अंग्रेज़ी को बढावा देता है और कोंकणी और मराठी जैसी प्रादेशिक भाषाओं की अनदेखी होती है। हाल ही में वेलिंगकर ने मनोहर पर्रिकर और लक्ष्मीकांत परसेकर के नेतृत्व में गोवा में बीजेपी की गठबंधन सरकार पर पढ़ाई के माध्यम के मामले में जनता को धोखा देने का आरोप लगाया था।

सोमवार को वेलिंगकर ने चेतावनी दी थी कि इस मुद्दे पर बीजेपी आगामी विधानसभा चुनाव हार सकती है। उन्होंने 20 अगस्त को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की गोवा-यात्रा के दौरान हुए विरोध में हिस्सा भी लिया था जिसमें शाह को काले झंडे दिखाए गए थे। वेलिंगकर ने आगाणी चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए अलग पार्टी बनाने की भी धमकी दी है।