जर्मनी में न्यू ईयर पर महिलाओं से सामूहिक दुष्कर्म

नई दिल्ली (6 जनवरी):  जर्मनी में नव वर्ष के उत्सव के समय महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जर्मनी के कोलोन शहर की लगभग 90 महिलाओं ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। नए साल के जश्न के समय कोलोन रेलवे स्टेशन पर कई पुरुषों ने उनका यौन उत्पीड़न किया। पुलिस का कहना है कि कई पुरुष जो नशे में थे, हो सकता है कि वह सब इस अपराध में शामिल हो। कोलोन के पुलिस प्रमुख वोल्फगेंग अल्बेयर्स ने कहा कि छेड़छाड़ करने वाले अरब या उत्तरी अफ्रीकी जैसे लग रहे थे। पुलिस ने इस पूरे घटनाक्रम को नई दिशा में एक अपराध करार दिया है।

जर्मनी के कानून मंत्री हायको मास ने कहा कि इसके लिए जो भी ज़म्मिेदार हैं उन्हें कानून के दायरे में लाकर सजा दी जाएगी। मास ने कहा, कोलोन रेलवे स्टेशन पर जो कुछ भी हुआ उसे किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं किया जा सकता है। भविष्य में फिर से ऐसा न हो इसको सुनिश्चित करने के लिए कठोर कदम उठाने और दोषियों को हर हाल में सज़ा मिलनी चाहिए। जर्मनी की  चांसलर एंजेला मर्केल ने महिलाओं के साथ हुए यौन उत्पीड़न पर दुख व्यक्त किया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक हैम्बर्ग और स्टटगार्ट में भी ऐसी घटनाएं देखने को मिली है। हैम्बर्ग में एक महिला ने दुष्कर्म की भी बात कही है।

घटना के बाद शहर के मेयर ने पुलिस के साथ एक उच्चस्तरीय आपात बैठक बुलाई है। एक पुलिस अधिकारी ने वेबसाइट 'एक्सप्रेसन्यूज' को बताया कि पुलिस ने आठ संदिग्धों को हिरासत में लिया है। हालांकि अधिकारिक रुप से अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हिरासत में लिए गये संदिग्ध इस घटना में शमिल है या नहीं।