पाक आतंकी अजहर मसूद पर चीन जल्द लेगा बड़ा फैसला, UN में लग सकता है बैन

नई दिल्ली (2 अगस्त): दुनिया के लिए दहशत बन चुके पाकिस्तानी आतंकी अजहर मसूद पर चीन जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकता है। चीन ने कहा कि UN में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने वाली लंबित अर्जी जब उसके पास समीक्षा के लिए आएगी तब वह इस पर फैसला लेगा। भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुके चीन अभी तक अजहर मसूद को आंतकवादी मानने से इनकार करता रहा है।

चीन विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि चीन समय आने पर अजहर मसूद फैसला लेगा। इससे पहले इस साल की शुरुआत में चीन अजहर मसूद को  UN में आंतकी घोषित करने के अर्जी पर तकनीकी रूप से छह महीने के लिए रोक लगा दिया था। चीनी विदेश मंत्रालय ने पहले एक लिखित जवाब में कहा था कि हमने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति को चीन के रूख से अवगत कराया है।

अजहर मसूद को आतंकी घोषित किए जाने की भारत की मांग का चीन यह कहकर विरोध कर रहा है कि UNSC 1267 में कोई सहमति नहीं है। UNSC 1267 आतंकवादी संगठनों और उनके नेताओं पर वैशविक प्रतिबंध लगाती है।  जैश-ए-मोहम्मद पहले ही प्रतिबंधित सूची में है। भारत कई बार संयुक्त राष्ट्र में अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा चुका है लेकिन चीन कोई ना कोई चालबाजी दिखाकर अबतक पर रोक लगाता रहा है।