खुशखबरी : दिल्ली में मारुति ने अपनी इन दो कारों के दामों में की भारी कमी

 

नई दिल्ली (24 मई) : दिल्ली में कार खरीदने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अच्छी ख़बर। बता दें कि हाल के महीनों में इनपुट लागत बढ़ने का हवाला देते हुए कई प्रमुख कार निर्माताओं अपनी कारों के दाम बढ़ा चुके हैं। लेकिन मारुति सुज़ुकी ने दिल्ली में अपनी दो कारों की कीमतें घटा कर खरीददारों को राहत दी है।

मारुति ने दिल्ली में सियाज़ एसएचवीएस और अर्टिगा एसएचवीएस के दाम घटाएं हैं लेकिन देश के अन्य हिस्सों में पहले वाले दाम बरकरार रहेंगे। दिल्ली में सियाज़ एसएचवीएस अब 69,000 रुपए तक सस्ती मिलेगी। इसी तरह अर्टिगा एसएचवीएस की कीमत 62,000 रुपए तक कम की गई है।

ये दोनों कारें नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान के तहत आती हैं। इस प्लान को 2013 में इस उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था कि वर्ष 2020 के बाद से 60 से 70 लाख हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का लक्ष्य हासिल किया जाएगा। ये इसलिए किया जा रहा है कि ग्राहक हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनी पहली पसंद बनाएं।      

इसी प्लान के तहत मारुति ने इन दोनों कारों के दाम घटाए हैं। सियाज़ एसएचवीएस दिल्ली में एक्स शोरूम 7.68 लाख से 9.49 लाख रुपए के बीच मिलेगी। इसी तरह अर्टिगा के दाम 7.08 लाख से 8.66 लाख रुपए के बीच रहेंगे। कीमतें घटाने का लाभ दिल्ली में इन दोनों कारों को मिलेगा। ऐसे में महिंद्रा और टोएटा जैसे अन्य कार निर्माता भी अपने पोर्टफोलियो में इलैक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन जोड़ सकते हैं। ऐसी कारें एनसीआर में वायु की गुणवत्ता के लिए भी अच्छी साबित होंगी, जहां प्रदूषण बड़ी समस्या बना हुआ है।