जल्द घटेगी इस मारूति कार की वेटिंग, गुजरात प्लांट में शुरू हुआ प्रोडक्शन

मारूति सुज़ुकी के गुजरात स्थित प्लांट में प्रोडक्शन शुरू हो गया है। यह प्लांट गुजरात के हंसलपुर में मुंदरा पोर्ट के पास स्थित है। शुरूआत में यहां मारूति की हॉट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक बलेनो को तैयार किया जाएगा।

बाज़ार के मुताबिक बलेनो की मांग को पूरा करना कंपनी के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई थी, उम्मीद है कि अब इस मामले में मारूति को थोड़ी राहत मिलेगी और बलेनो का इंतज़ार कर रहे ग्राहकों का इंतज़ार घट जाएगा। बलेनो के अलावा कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा का प्रोडक्शन भी यहां होगा, इसकी भी काफी मांग है और वेटिंग पीरियड ऊपर जा रहा है।

इस प्लांट को कंपनी इंटरनेशनल हब के तौर पर भी इस्तेमाल करेगी, यहां बनी कारें यूरोप, अफ्रीका और जापान समेत दूसरे देशों में निर्यात होंगी।

गुज़रात प्लांट की क्षमता फिलहाल एक साल में 2.5 लाख कारें तैयार करने की है। इस प्लांट से पहले मारूति के दो प्लांट हैं, इन में एक गुड़गांव और दूसरा मानेसर में है। दोनों की सालाना प्रोडक्शन क्षमता 15.5 लाख यूनिट की है।

कंपनी की योजना गुजरात में दो और प्लांट लगाने की है, इन में से एक में केवल इंजन और ट्रांसमिशन तैयार किए जाएंगे। संभावना है कि ये साल 2019 तक तैयार होंगे।

कारदेखो

जल्द घटेगी इस मारूति कार की वेटिंग, गुजरात प्लांट में शुरू हुआ प्रोडक्शन