एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेज़ा नंबर-1, फिर पिछड़ी हुंडई क्रेटा

मारूति सुज़ुकी की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा को काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है। यही वजह है कि बिक्री के मामले में इसने हुंडई की क्रेटा को एक बार फिर पीछे छोड़ दिया है। विटारा ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गई है। मई महीने की बिक्री में इन दोनों के बीच 136 यूनिट का अंतर रहा। मई- 2016 में मारूति ने 7,193 विटारा ब्रेज़ा बेचीं, जबकि इस दौरान 7,057  हुंडई क्रेटा बिकीं। मारूति ने विटारा ब्रेज़ा की शुरुआती कीमत 6.99 लाख रूपए रखी है और इसे केवल डीज़ल इंजन में उतारा है। इसकी बढ़ती बिक्री में यह बातें काफी महत्वपूर्ण हैं।   

विटारा ब्रेज़ा को 8 मार्च 2016 को लॉन्च किया गया था। बिक्री के मामले में अप्रैल महीने में ही ब्रेज़ा हुंडई की क्रेटा से आगे हो गई। इस दौरान अंतर केवल 68 यूनिट का रहा। बात करें सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों की बिक्री की तो पिछले महीने स्कॉर्पियोबोलेरो और केयूवी-100 की करीब 4000 यूनिट ही बिकीं। वहीं फोर्ड ईकोस्पोर्ट के मामले में तो यह आंकड़ा 3000 यूनिट का रहा।

विटारा ब्रेज़ा ने अब तक 70,000 बुकिंग हासिल कर ली है। इसका वेटिंग पीरियड भी नौ महीने तक पहुंच गया है। विटारा ब्रेज़ा के अलावा मारूति की बलेनो कार भी बिक्री के मामले आगे है। हालांकि पहले कि तुलना में कंपनी की लोकप्रिय छोटी कार ऑल्टोवैगन-आर और स्विफ्ट हैचबैक की बिक्री घटी है।