Blog single photo

मारुति सुजुकी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, भारत में सेल की 2 करोड़ से ज्यादा कारें

भारत में कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) इंडिया (एमएसआई) ने घरेलू बाजार में दो करोड़ यात्री वाहन बेचने की उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने 37 साल से कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है।

maruti suzuki

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली (30 नवम्बर): भारत में कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) इंडिया (एमएसआई) ने घरेलू बाजार में दो करोड़ यात्री वाहन बेचने की उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने 37 साल से कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने 14 दिसंबर 1983 को अपने पहले यात्री वाहन की बिक्री की थी। कंपनी ने मारुति 800 की बिक्री के साथ इस यात्रा की शुरुआत की थी। 

कंपनी ने भारत में सबसे पहले आइकॉनिक मारुति (maruti suzuki) 800 लॉन्च की थी जिसकी सेल भारत में 14 दिसंबर 1983 को शुरू हुई थी। इसके बाद से कंपनी ने पलटकर नहीं देखा। भारत में 2 करोड़ कार बेचने वाली यह पहली कंपनी बन गई है। ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी अपने 8 टॉप सेलिंग मॉडल्स को BS6 इंजन के साथ ले आई है। इन मॉडल्स में ऑल्टो, स्विफ्ट और डिजायर शामिल हैं। वहीं, टू-वीलर बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी अपने मोटरसाइकल और स्कूटर पोर्टफोलियो का करीब 30 फीसदी BS6 इमिशन नॉर्म्स के हिसाब से ले आई है। BS6 इमिशन नॉर्म्स अगले साल अप्रैल से लागू हो रहे हैं।

मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ने स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर और ब्रेजा जैसी कारों का BS6 डीजल वेरियंट नहीं लाने का फैसला किया है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने अभी तक S-Cross और सियाज जैसी बड़ी गाड़ियों के डीजल वेरियंट्स के अपग्रेडेशन पर फैसला नहीं लिया है। है। सूत्रों का कहना है कि स्पेंलडर, पैशन, HF डीलक्स मोटरसाइकल्स के कई वेरियंट्स और प्लेजर, Maestro Edge स्कूटर्स BS6 नॉर्म्स के हिसाब से आने की प्रक्रिया में हैं।

यह भी पढ़ें: रेनॉल्ट की इस गांड़ी पर बढ़े दाम, जानें नई कीमत

Tags :

NEXT STORY
Top