अपनी कीमत पर कितनी ख़री उतरती है मारूति इग्निस ?

मारूति सुज़ुकी की नई पेशकश इग्निस की शुरूआती कीमत 4.59 लाख रूपए है, जो 7.80 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

मारूति सुज़ुकी की छवि फैमिली की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए और सही बज़ट में आने वाली कारें बनाने वाली कंपनी की रही है लेकिन इग्निस को मारूति ने अपनी पारंपरिक छवि से आगे बढ़कर युवा ग्राहकों को केंद्र में रखते हुए तैयार किया है। आकर्षक डिजायन और एडवांस फीचर लिस्ट के अलावा इग्निस की एक और खासियत है वो है इसकी कीमत, सिग्मा से लेकर ज़ेटा वेरिएंट तक इग्निस की कीमतें फीचर्स के लिहाज़ से थोड़ी ज्यादा लेकिन ठीक कही जा सकती हैं हालांकि टॉप वेरिएंट अल्फा की कीमत इस सेगमेंट के लिहाज़ से काफी ज्यादा लगती हैं।

तो क्या मारूति का ये कदम सही है और इग्निस लोगों को खासतौर पर युवा ग्राहकों को स्विफ्ट, बलेनो और ब्रेज़ा की तरह लुभा पाएगी… यह जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

इग्निस कुल 11 वेरिएंट में उपलब्ध है। इनमें 6 वेरिएंट पेट्रोल वर्जन के हैं, जबकि 5 वेरिएंट डीज़ल वर्जन में उपलब्ध हैं।

मारूति इग्निस के वेरिएंट और कीमत

वेरिएंटकीमत (पेट्रोल)कीमत (डीज़ल)
सिग्मा4.59 लाख रूपए---
डेल्टा5.19 लाख रूपए6.39 लाख रूपए
डेल्टा ऑटोमैटिक5.74 लाख रूपए6.94 लाख रूपए
ज़ेटा5.75 लाख रूपए6.91 लाख रूपए
ज़ेटा ऑटोमैटिक6.30 लाख रूपए7.46 लाख रूपए
अल्फा6.69 लाख रूपए7.80 लाख रूपए

सिग्मा

यह बेस वेरिएंट है। इसकी कीमत 4.59 लाख रूपए हैं। इसमें एबीएस के साथ ईबीडी जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। सिग्मा वेरिएंट में मैनुअल एसी, फ्रंट पावर विंडो, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, 12 वॉट का पावर सॉकेट, ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, टेकोमीटर और व्हील कवर दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए जाने पर कार महंगी होना लाजिमी है, लेकिन इसके बावजूद हमें लगता है कि इस फीचर लिस्ट के साथ 4.59 लाख रूपए का प्राइस टैग थोड़ा ज्यादा है।

डेल्टा

यह बेस वेरिएंट से ऊपर वाला वेरिएंट है। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन के अलावा मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध है। पेट्रोल वर्जन की कीमत 5.19 लाख और डीज़ल वर्जन की कीमत 6.39 लाख रूपए है।  

इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर भी जोड़े गए हैं। इस में ड्यूल कलर वाला डैशबोर्ड, 2 स्पीकर वाला म्यूजिक सिस्टम, रियर पावर विंडो, रियर एडजस्टेबल हैडरेस्ट और 60:40 के अनुपात में फोल्ड होने वाली पिछली सीटें दी गई हैं। फीचर्स और कीमत के लिहाज़ से यह एकदम सटीक है।

ज़ेटा

ज़ेटा वेरिएंट भी पेट्रोल और डीज़ल इंजन के अलावा मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ मिलेगा। ज़ेटा पेट्रोल की कीमत 5.75 लाख रूपए और ज़ेटा डीज़ल की कीमत 6.91 लाख रूपए है। इसमें पुश-बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिक फोल्ड होने वाले विंग मिरर, रियर पार्किंग सेंसर, रियर डिफॉगर-वाइपर और 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। थोड़े ज्यादा फीचर्स को देखते हुए इसकी कीमत को ठीक ही कहा जा सकता है।

अल्फा

यह टॉप वेरिएंट है और इसकी कीमत सबसे ज्यादा है। अल्फा पेट्रोल की कीमत 6.69 लाख रूपए और अल्फा डीज़ल की कीमत 7.80 लाख रूपए है। इस में ऑटोमैटिक की सुविधा नहीं मिलेगी। इस में वे सभी फीचर मिलेंगे, जो इसे सेगमेंट की दूसरी कारों से अलग बनाते हैं। इन में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डी-आरएलएस, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी और रियर कैमरा शामिल है।

कीमत के मामले में यह बलेनो के ज़ेटा वेरिएंट के करीब पहुंच जाता है। हालांकि बलेनो ज़ेटा में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम नहीं मिलेगा। अल्फा वेरिएंट में दिए गए एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स इससे महंगी कारों में भी आसानी से देखने को नहीं मिलता है। बलेनो को एक अच्छी फैमिली कार कहा जाता है, जबकि इग्निस इस मामले में कुछ हटकर है।

साफ है कि मारूति ने इग्निस के साथ युवा ग्राहकों को लुभाने का प्रयास का किया है और इस मामले में इग्निस की कीमतें जायज़ कही जा सकती हैं, माना जाता है कि सबसे हटकर दिखना युवा ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है और इस के लिए वे थोड़ा सा ज्यादा खर्च करने में भी हिचकते नहीं हैं, परिवार की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए कार खरीदने जा रहे किसी शख्स के लिए इग्निस थोड़ी मंहगी हो सकती है, लेकिन किसी युवा ग्राहक के लिए यह कार महंगी होने से ज्यादा भीड़ से अलग दिखने वाली होगी और यही फैक्टर कंपनी और इग्निस के पक्ष में जाता है।

कारदेखो

अपनी कीमत पर कितनी ख़री उतरती है मारूति इग्निस ?