आने वाली इलेक्ट्रिक WagonR, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 200 km


न्यूज 24, नई दिल्ली (फरवरी 22): अगर आप कार खरीदने का सोच रहें हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। आॉटोमोबाईल कंपनी मारुति जल्द ही बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार WagonR को लांच करने की तैयारी कर रही है। इस गाड़ी में कंपनी ने काफी बदलाव किए हैं। इस गाड़ी की कीमत आने वाली अन्य कारों से सस्ती रखी गई है। मारुति अब तक 50 इलेक्ट्रिक WagonR की टेस्टिंग कर चुकी है। कंपनी का मानना है कि इस इलेक्ट्रिक कार से देश में अन्य इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बढ़ावा दिया जाएगा। इस गाड़ी को ग्राहक एक बार चार्ज करने के बाद 200 km की दूरी तय कर सकता है।  





इस कार में एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टेललैम्प्स, नए डिजाइन का फ्रंट बंपर,बॉडी के कलर में बी-पिलर्स और डोर माउंटेड विंग मिरर्स दिए गए हैं। खबरों के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार में पेट्रोल वैगनआर मॉडल से ज़्यादा कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स दिए जा सकते हैं। इलेक्ट्रिक वैगनआर में भी सिंपल वैगानार की तरह ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा गाड़ी में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी दिए जा सकते हैं।





इलेक्ट्रिक वैगनआर को 10-25 kWh बैटरी कपैसिटी के साथ 72 वोल्ट सिस्टम का पावर दिया जाएगा। इस कार को ग्राहक एक बार चार्ज करके अधिकतम 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसमें ग्राहकों को फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी दी जाएगी। गाड़ी को 2020 की शुरुआत में बाज़ार में उतारा जा सकता है। गाड़ी की शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये हो सकती है, लेकिन कुछ महीनों बाद इसके दाम घटा दिए जाएंगे। इस कीमत के साथ एडॉप्शन ऐंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड ऐंड इलेक्ट्रिक वीइकल्स (FAME) ने स्कीम के तहत सभी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों पर सब्सिडी भी शामिल की है।




Images:Google