इस तारीख को लॉन्च हो रही है मारूति बलेनो आरएस

मारूति बलेनो का पावरफुल अवतार बलेनो आरएस लॉन्चिंग के लिए तैयार है। कंपनी ने घोषणा की है कि इसे 3 मार्च 2017 को लॉन्च किया जाएगा। कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है कि इसकी कीमत 8 लाख से 8.50 लाख रूपए के बीच होगी। सेगमेंट में इसका मुकाबला फॉक्सवेगन पोलो जीटी और अबार्थ पुंटो से होगा।

मारूति बलेनो के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारी पिछले महीने ऑनलाइन साइटों पर लीक हुई थी। बलेनो आरएस केवल टॉप वेरिएंट अल्फा में मिलेगी, इस में 1.0 लीटर का 3-सिलेन्डर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 102 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा, बाद में इस में ऑटोमैटिक की सुविधा भी दी जा सकती है।

डिजायन और फीचर के मामले में बलेनो आरएस काफी हद तक स्टैंडर्ड मॉडल जैसी है, हालांकि कुछ नए बदलाव भी इस में हुए हैं। बलेनो आरएस का अगला और पिछला बम्पर नया है, इसकी फ्रंट ग्रिल का डिजायन भी काफी यूनिक है। इस में 16 इंच के अलॉय व्हील और ऑल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। बलेनो आरएस का कुल वजन 950 किलोग्राम है, यह पहले की तुलना में करीब 20 किलोग्राम भारी है।

बात करें मौजूदा बलेनो की तो इसे अक्टूबर 2015 में उतारा गया था, साल 2016 में इसकी एक लाख से ज्यादा यूनिट बेची गईं। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है, पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 84 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन में 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है।

भारतीय कार बाजार में मारूति का इस साल का पहला लॉन्च इग्निस क्रॉसओवर का था, बलेनो आरएस इस साल का दूसरा लॉन्च होगा, जल्द ही कंपनी की नई सियाज़ भी आने वाली है।

कारदेखो

इस तारीख को लॉन्च हो रही है मारूति बलेनो आरएस