मारूति बलेनो आरएस की अहम जानकारियां हुईं लीक

मारूति सुज़ुकी जल्द ही बलेनो हैचबैक का पावरफुल अवतार बलेनो आरएस लाने वाली है। लॉन्च से पहले ही इस कार की अहम जानकारियां लीक हो गई हैं।

उम्मीद के मुताबिक बलेनो आरएस में 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन ही दिया गया है, लेकिन इसमें पावर उम्मीदों से थोड़ी कम ही मिलेगी। लीक हुई जानकारी के अनुसार बलेनो आरएस में 100 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क मिलेगा। पहले इसमें 110 पीएस की पावर मिलने के कयास लगाए जा रहे थे। हो सकता है कंपनी ने ये कदम माइलेज को देखते हुए उठाया हो।

बात करें मौजूदा बलेनो (पेट्रोल) की तो इसमें 84 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क मिलता है। बलेनो आरएस फिलहाल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में ही आएगी। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा बाद में दी जाएगी।

बलेनो आरएस केवल टॉप वेरिएंट अल्फा में ही मिलेगी, इसे रेग्युलर मॉडल से अलग बनाने के लिए कुछ स्पोर्टी ट्रीटमेंट भी दिया जाएगा। बाकी फीचर मौजूदा बलेनो जैसे ही होंगे।

लॉन्च के बाद इसका मुकाबला फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई और अबार्थ पुंटो से होगा। इन दोनों की पावर क्रमशः 105 पीएस और 147 पीएस है। पोलो जीटीआई की कीमत करीब 9 लाख रूपए है, जबकि पुंटो की कीमत 10 लाख रूपए है। संभावना है कि बलेनो आरएस की कीमत करीब 8 से 8.5 लाख रूपए होगी।

उम्मीद है कि बलेनो आरएस को भी मौजूदा बलेनो और विटारा ब्रेज़ा की तरह अच्छी सफलता मिलेगी। मारूति का इस साल का पहला लॉन्च इग्निस क्रॉसओवर थी, जबकि दूसरा लॉन्च बलेनो आरएस का हो सकता है। वैसे कंपनी की योजना इस साल नई स्विफ्ट हैचबैक लाने की भी है।

कारदेखो

मारूति बलेनो आरएस की अहम जानकारियां हुईं लीक