बलेनो और एस-क्रॉस में मारूति ने किए हैं ये बदलाव

मारूति सुज़ुकी ने बलेनो और एस-क्रॉस में कुछ अपडेट किए हैं। बलेनो के सभी वेरिएंट में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट को स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर शामिल किया गया है, जबकि एस-क्रॉस में नए 15-स्पोक वाले 16 इंच के गनमेटल अलॉय व्हील जोड़े गए हैं। कारों की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है।

एस-क्रॉस में अब दिए जाने वाले नए अलॉय व्हील, एस-क्रॉस के इंटरनेशनल मॉडल में पहले से मौजूद हैं। अटकलें हैं कि मौजूदा एस-क्रॉस में होने वाला यह आखिरी बदलाव है। अगले साल के मध्य तक मारूति सुज़ुकी भारत में फेसलिफ्ट एस-क्रॉस उतारने वाली है। इस में नए प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, चौड़ी फ्रंट ग्रिल और नए डिजायन वाले व्हील मिलेंगे। इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं कम ही हैं।

बात करें मारूति सुज़की बलेनो की तो इस में सेफ्टी के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर दिए गए हैं। अब कंपनी ने इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट फीचर भी स्टैंडर्ड कर दिया है। यह फीचर बच्चों के लिए लगने वाली सीट से जुड़ा अहम सेफ्टी फीचर है। इस फीचर के जुड़ने के साथ ही बलेनो भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी एसेस्मेंट प्रोग्राम (बीएनवीएसएपी) मानकों पर खरी उतरेगी।

प्रीमियम हैचबैक बलेनो में सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट प्री-टेंशनर, फोर्स लिमिटर, ड्राइवर के लिए रिमाइंडर वार्मिंग के साथ ही एलईडी डीआरएलएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रिवर्स पार्किंग कैमरा और ऑटो डिमिंग आईआरवीएम जैसे फीचर पहले से मौजूद हैं। मारूति अगले साल बलेनो का पावरफुल अवतार बलेनो आरएस भी लॉन्च करने वाली है।

मारूति सुज़ुकी की ये दोनों प्रीमियम कार बलेनो और एस-क्रॉस नेक्सा डीलरशिप के जरिये बेची जा रही हैं। जल्द ही नेक्सा डीलरशिप से बिकने वाली कारों की रेंज मारूति सुज़ुकी इग्निस भी शामिल होगी। सुज़ुकी इग्निस को 13 जनवरी 2017 को लॉन्च किया जाएगा। अटकलें हैं कि फेसलिफ्ट सियाज़ को भी नेक्सा डीलरशिप के जरिये बेचा जा सकता है।

कारदेखो

बलेनो और एस-क्रॉस में मारूति ने किए हैं ये बदलाव