Blog single photo

मारुति बंद करेगी अपनी ये 3 पॉपुलर कारें!

अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। मारुति सुजुकी अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल बलेनो, स्विफ्ट और डिजायर का डीजल वैरिएंट बंद करने का प्लान बना रही है। दरअसल, ये दावा एक मीडिया रिपोर्ट्स में किया गया है। खबर के मुताबिक भारत में BS6 एमिशन नॉर्म्‍स लागू होने के बाद मारुति इनका उत्‍पादन बंद करने की योजना बना रही है कंपनी ऐसा इसलिए करेगी क्‍योंकि इससे पेट्रोल और डीजल कार की कीमत का अंतर करीब ढाई लाख रुपए बैठेगा. अभी इन दोनों वैरिएंट के बीच 1 लाख रुपए का अंतर है

Image source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। मारुति सुजुकी अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल बलेनो, स्विफ्ट और डिजायर का डीजल वैरिएंट बंद करने का प्लान बना रही है। दरअसल, ये दावा एक मीडिया रिपोर्ट्स में किया गया है। खबर के मुताबिक भारत में BS6 एमिशन नॉर्म्‍स लागू होने के बाद मारुति इनका उत्‍पादन बंद करने की योजना बना रही है कंपनी ऐसा इसलिए करेगी क्‍योंकि इससे पेट्रोल और डीजल कार की कीमत का अंतर करीब ढाई लाख रुपए बैठेगा. अभी इन दोनों वैरिएंट के बीच 1 लाख रुपए का अंतर है

आॅटो जगत के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक BS6 एमिशन के पालन में पेट्रोल और डीजल कार की कीमतें में काफी अंतर आ जाएगा। यह ढाई लाख रुपए के आसपास जा सकता है। मौजूदा समय में यह हर रेंज की कार में इतना ही है। लेकिन BS6 मानक आने के बाद डीजल इंजन को ज्‍यादा अपडेट करना पड़ेगा। इस अपडेशन पर डेढ़ लाख रुपए तक का खर्च आएगा।

खबरों के मुताबिक अगर आपकी रोजाना की ड्राइविंग 70 किमी तक है, 4 से 5 साल के अंतर में डीजल वर्जन के लिए 1 लाख रुपए ज्‍यादा कीमत अदा करना वसूल हो जाती है लेकिन 2 से ढाई लाख रुपए ज्‍यादा देना महंगा सौदा साबित होगा। इतनी अधिक कीमत 10 साल भी कार चलाने के बाद नहीं निकाली जा सकती। मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव की मानें तो कंपनी इसलिए डीजल कार में निवेश घटाना चाहती है।

बता दें कि मारुति की ओर से अ‍ब तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं है। लेकिन संभावना है कि डीजल वर्जन की बिक्री घटने पर कंपनी इसका निर्माण ही बंद कर दे। कंपनी की यूएसपी वैल्‍यू फॉर मनी की रही है। लेकिन BS6 एमिशन नॉर्म्‍स लागू होने के बाद उसे इस यूएसपी के साथ चलने में दिक्‍कत होगी. इससे संभावना है कि मारुति स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर के डीजल वैरिएंट BS6 एमिशन में लॉन्‍च ही न करे।

Tags :

NEXT STORY
Top