मारूति इग्निस में मिलेगा हारमन का इंफोटेंमेंट सिस्टम

विटारा ब्रेज़ा के बाद मारूति की साइज में छोटी लेकिन दूसरी बड़ी पेशकश का नाम है इग्निस। माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में आने वाली इग्निस का मुकाबला महिन्द्रा की केयूवी-100 से होना है। इग्निस को इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में भी शो-केस किया गया था। इस कार से जुड़ी कुछ और जानकारियां सामने आई हैं। अच्छी साउंड क्वालिटी के शौकीनों के लिए मारूति इसमें हारमन का इंफोटेंमेंट सिस्टम देगी। म्यूजिक इंडस्ट्री में अमेरिकन ऑडियो ब्रांड हारमन काफी मशहूर है। भारतीय बाजार में टाटा की टियागो, बोल्ट, जे़स्ट और सफारी स्टॉर्म में हारमन का इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है।

इग्निस में आने वाले हारमन इंफोटेंमेंट सिस्टम में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर का ध्यान सड़क से न हटे इसके लिए इसमें ह्यूमन मशीन इंटरफेस (एचएमआई) आएगा। यह फीचर आसानी से ड्राइवर के स्मार्टफोन को सिस्टम से कनेक्ट कर देगा। इसके जरिये नेविगेशन और म्यूजिक फंक्शन इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सिस्टम मौजूदा सुज़ुकी स्मार्ट-प्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम की तरह एपल कार-प्ले और वॉयस कमांड को भी सपोर्ट करेगा।

इग्निस की बात करें तो यह 3700 एमएम लंबी, 1660 एमएम चौड़ी और 1595 एमएम ऊंची होगी। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम का होगा। चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में केयूवी-100 इससे आगे है लेकिन इग्निस का ग्राउंड क्लीयरेंस केयूवी-100 से 10 एमएम ज्यादा है। इग्निस का डिजायन थोड़ा बॉक्सी रखा गया है।

इंटीरियर के मामले में भी इग्निस मारूति की दूसरी कारों से अलग होगी। डैशबोर्ड में क्लाइमेट कंट्रोल एसी और स्विचों को कैप्सूल डिजायन में दिया गया है। डैशबोर्ड के टॉप सेंटर में इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा होगा।

इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों में पेश किए जाने की उम्मीद है। डीज़ल में 1.3 लीटर का डीडीआईएस इंजन और पेट्रोल में 1.2 लीटर का के-12बी इंजन दिया जा सकता है। इसमें सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी आने की संभावना है।

वीडियोः ऑटो एक्सपो में उतरी मारूति इग्निस

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=8P_9QSPMlxQ[/embed]

इग्निस के इस साल त्यौहारी सीज़न के आस-पास लॉन्च होने की उम्मीद है। इसकी कीमत 4.9 लाख रूपए के करीब होगी। इसे मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा। इग्निस को बलेनो के नीचे पोजिशन किया जाएगा। माना जा रहा है कि इग्निस, स्विफ्ट हैचबैक की बिक्री को प्रभावित करेगी।

कारदेखो

मारूति इग्निस में मिलेगा हारमन का इंफोटेंमेंट सिस्टम