मारूति इग्निस ऑटोमैटिक में नहीं मिलेंगे ये फीचर…जानिये क्यों

मारूति सुज़ुकी की नई पेशकश इग्निस 13 जनवरी को लॉन्च होने वाली है। इस में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ आएंगे। यहां गौर करने वाली बात ये है कि ऑटोमैटिक की सुविधा केवल डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट में ही मिलेगी। इग्निस रेंज में ज़ेटा और डेल्टा मिड वेरिएंट है ऐसे में इन में टॉप वेरिएंट की तुलना में कम ही फीचर मिलेंगे।

इग्निस के टॉप वेरिएंट अल्फा में क्यों नहीं मिलेगी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा ?

पहली वजह, मारूति नहीं चाहती कि इग्निस की कीमत निर्धारित सीमा से ऊपर जाए, यही वजह है कि ऑटोमैटिक की सुविधा डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट में दी जाएगी। अमूमन ऑटोमैटिक वेरिएंट, मैनुअल वेरिएंट की तुलना में करीब 50 हजार रूपए महंगा होता है, अगर यह सुविधा इग्निस के टॉप वेरिएंट में जोड़ दी जाए तो इसकी कीमत काफी ज्यादा हो जाएगी।

दूसरा कारण है मारूति की बलेनो, इग्निस को बलेनो के नीचे रखा जाएगा, ऐसे में इसकी कीमत भी बलेनो से कम होनी चाहिए। कंपनी नहीं चाहती कि किसी भी वजह से यह बलेनो की कीमत के आस-पास आए।

कौन से फीचर नहीं मिलेंगे ऑटोमैटिक वेरिएंट में ?

डेल्टा और जेटा मिड वेरिएंट है, ऐसे में इनमें टॉप वेरिएंट की तुलना में कम ही फीचर मिलेंगे।

एक्सटीरियर

इन वेरिएंट में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप और डे-टाइम एलईडी लाइटें नहीं मिलेंगी। यही इग्निस को सबसे अलग बनाने वाले फीचर हैं।  

केबिन

इंस्ट्रूमेंट कंसोल में मीटर एसेंट लाइटिंग, एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और नेविगेशन सपोर्ट करने वाला स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम और रिमोट नहीं मिलेगा, इसकी जगह सिर्फ 4 स्पीकर्स और 2-ट्वीटर्स वाला म्यूजिक सिस्टम ब्लूटूथ/ऑक्स/यूएसबी/सीडी जैसे बेसिक फीचर्स के साथ आएगा। जबकि टॉप वेरिएंट अल्फा में एंड्रॉयड ऑटो, कार-प्ले और नेविगेशन सपोर्ट करने वाला स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा।

कंफर्ट और सेफ्टी

इग्निस ऑटोमैटिक में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी,  हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और रिवर्स कैमरा का फंक्शन नहीं मिलेगा। हालांकि सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर मिलेंगे। जेटा वेरिएंट में रियर पार्किंग सेंसर और रियर डिफॉगर और वाइपर जैसे फीचर भी मिलेंगे।

कुल मिलाकर इग्निस ऑटोमैटिक में वैसे तो अच्छे खासे फीचर मिलेंगे लेकिन आप चाहें भी तो ज्यादा राशि खर्च करके उन फीचर्स को नहीं ले पाएंगे, जो हकीकत में इग्निस को अलग अंदाज़ देंगे।

कारदेखो

मारूति इग्निस ऑटोमैटिक में नहीं मिलेंगे ये फीचर… जानिये क्यों