मारूति जल्द उतारेगी क्विड को टक्कर देने वाली कार

लंबे वक्त से छोटी कारों के सेगमेंट में मारूति का दबदबा रहा है। पहले मारूति-800 और फिर ऑल्टो-800 ने कामयाबी के इस सिलसिले को आगे बढ़ाया है। लेकिन बदलते दौर में यहां भी तस्वीर काफी बदल गई है। रेनो ने यहां क्विड को उतार कर यह साबित किया कि जरूरी नहीं कि छोटी कारें हमेशा बोरिंग ही दिखें। क्विड न सिर्फ दिखती अच्छी है बल्कि इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिले हैं। क्विड की बढ़ती लोकप्रियता ने मारूति के कान भी खड़े कर दिए हैं। कंपनी की बिक्री में 35 फीसदी हिस्सा एंट्री लेवल कारों का है। ऐसे में कंपनी की योजना इस सेगमेंट में एक नई कार उतारने की है। यह नई कार रेनो क्विड के मुकाबले में उतारी जाएगी।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस को दिये एक इंटरव्यू में मारूति सुज़ुकी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ केनिचि आयोकावा ने इसके संकेत दिए। इंटरव्यू में केनिचि आयोकावा ने कहा- 'बाजार की मांग और वहां दी जा रही पेशकश (कारों) की हम लगातार समीक्षा कर रहे हैं। हम उस सेगमेंट के लिए नया प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। लेकिन इसे लाने से पहले हमें यह देखना होगा कि यह किस तरह का या फिर कैसा मॉडल होगा।' आयोकावा ने आगे कहा कि 'छोटी कारों का सेगमेंट हमारे लिए हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहा है, हम उस सेगमेंट पर पूरा फोकस कर रहे हैं।'

रेनो के लिए सफलता की नई कहानी लिखने वाली क्विड की बुकिंग का आंकड़ा 85 हजार के आंकड़े को पार कर चुका है। लॉन्च के साथ ही इसकी 25 हजार से ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं। क्विड का ही असर है कि इस सेगमेंट में मारूति की बिक्री  साल दर साल की तुलना में 4.3 फीसदी गिरी है। वहीं क्विड की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए रेनो 1000सीसी इंजन वाली क्विड को लॉन्च करने वाली है। इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिलेगा। इसे ऑटो एक्सपो में शो-केस भी किया गया था।

मारूति जल्द उतारेगी क्विड को टक्कर देने वाली कार