IPL-9: गेंदबाजों के आने वाले हैं 'बुरे दिन', आ गया है पैर में 2 अंगुली वाला बल्लेबाज

नई दिल्ली(18 अप्रैल): आईपीएल-9 में अब तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर बोल रहा है। अब तक खेले  दो मैचों में कोहली ने दो अर्धशतक बनाए हैं। कोहली की टीम में खुद एक से एक धाकड़ बल्लेबाजों की फौज है। लेकिन अब आईपीएल में एक ऐसा बल्लेबाज आ गया है जो इन खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकता है और कई गेंदबजों के लिए सिरदर्द बन सकता है। हम बात कर रहे हैं वनडे में दोहरा शतक बना चुके न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की। 

गुप्टिल ने अब तक एक भी मुकाबला नहीं खेला है। आईपीएल निलामी में गुप्टिल के नाम पर किसी टीम ने कोई बोली भी नहीं लगाई थीं। महज दो अंगुलियों के जरिए इस बल्लेबाज ने गेंदबाजों की नाक में दम कर रखा है।महज दो अंगुलियों के जरिए क्रिकेट की दुनिया में अपना परचम लहराने वाले गुप्टिल अब मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन गए है।

उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप के हीरो लेंडल सिंमस की जगह मुंबई टीम में शामिल किया गया है। सिमंस चोट की वजह से आईपीएल से बाहर हो गए हैं। टीम के कोच पोंटिंग के मुताबिक सिमंस 8 से 10 हफ़्तों के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे। ऐसे में उनकी जगह गुप्टिल को रखा गया है।

दो अंगुलियों के सहारे मार्टिन गुप्टिल ने वर्ल्ड कप-2015 के क्वॉर्टर फाइनल में वेस्ट इंडीज के खिलाफ शानदार दोहरा शतक जमाया था। अब तक यह करिश्मा केवल सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल ने ही किया हैं।गुप्टिल के बाएं पांव में केवल अंगूठा और पास वाली अंगुली यानि "टू टोज" है। बावजूद इसके वे मैदान पर गजब की फुर्ती दिखाते हैं और इसीके साथ उन्होंने दोहरा शतक बनाया। गुप्टिल जब 13 साल के थे तो उनके बाएं पांव के ऊपर से वजन उठाने वाली गाड़ी गुजर गई और तीन छोटी वाली अंगुलियां काटनी पड़ी। डॉक्टरों की कोशिशों के बावजूद उनकी तीन अंगुलिया बचाई नहीं जा सकी थीं। इस वजह से उनके आगे खेलने पर ही प्रश्न चिन्ह लग गया था।