राहुल पर बयान देकर फंसे अय्यर, पीएम मोदी ने ऐसे उठाया फायदा

नई दिल्ली (4 दिसंबर): राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद का पर्चा भरने के डेढ़ घंटे बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात रैली में उनपर तंज कस दिया। हालांकि पीएम मोदी ने जो बातें कहीं, वह उन्होंने कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर के बयान से चुराई थी। वैसे अब मणिशंकर इस मामले में सफाई देने में लगे हुए हैं।

मणिशंकर अय्यर ने मुगलों का उदाहरण राहुल का पक्ष लेते हुए दिया था लेकिन मोदी के भाषण ने उनका दांव ही पलट कर रख दिया। हालांकि, अब मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान का बचाव किया है। बीजेपी के इन आरोपों पर पलटवार करते हुए अय्यर ने कहा, 'जब शाहजहां ने जहांगीर की जगह ली थी क्या तब चुनाव हुए थे? जब औरंगजेब ने शाहजहां की जगह ली तब चुनाव हुए? यह सब जानते हैं कि जो बादशाह है उसकी संतान को सत्ता मिलेगी।' इस बयान के कुछ पल बाद ही जब पीएम मोदी ने गुजरात में चुनावी रैली की तो मुगलकाल के उदाहरण के जरिए पार्टी को औरंगजेब काल का बताया।

हालांकि मणिशंकर अय्यर बाद में सफाई दी, 'दोनों चुनाव की तुलना न करें, सबको पता था कि जहांगीर के बाद शाहजहां सत्ता संभालेंगे, लेकिन यहां हर कोई राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने को आजाद है। यह पूरी तरह लोकतांत्रिक प्रक्रिया है।'