मणिपुर में पहले चरण की वोटिंग आज, 38 सीटों पर होगा मतदान

इंफाल (4 मार्च) : मणिपुर में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर है। कुल 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए यहां आज मार्च और 8 मार्च को वोटिंग होगी। पहले चरण में आज 38 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण की वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है।

वोटिंग में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इसके लिये इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर और पहाड़ी जिलों छुरचंदपुर एवं कांगपोकपी में फैले इन इलाकों में 1,643 मतदान केंन्द्र बनाए गए हैं। मतदाताओं की कुल संख्या 19,02,562 है जिनमें से 9,28,562 पुरूष और 9,73,989 महिला मतदाता हैं। नए मतदाताओं की संख्या 45,642 है। गौरतलब है कि पहले चरण में कुल 168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

मणिपुर में विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है। यहां पिछले 15 सालों से कांग्रेस की सरकार है लेकिन पिछले छह महीने में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता जिनमें मंत्री भी शामिल हैं बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। हालांकि बीजेपी इस बार मणिपुर में अपने प्रमुख गठबंधन सहयोगी एनपीपी, एनपीएफ और लोक जनशक्ति पार्टी के बगैर चुनाव लड़ रही है। ये सभी पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही है।