विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में मनीषा ने जीता स्वर्ण

नई दिल्ली (17 सितंबर): भारतीय कैडेट महिला पहलवान मनीषा ने जॉर्जिया में विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप के 38 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है।हरियाणा में हिसार जिले के भगाणा गांव की बेटी मनीषा ने जार्जिया के तिबलीस शहर में चल रही चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में बुल्गारिया की पहलवान पेटया जारकोवा डेलचेवा को 5-4 से पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।

मनीषा ने मुकाबले के पहले ही मिनट में बुल्गारियाई पहलवान पर 3-0 की बढ़त बना ली थी। मनीषा की कोच रोशनी देवी ने बताया कि वह विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बन गई है। मनीषा ने गत वर्ष सब जूनियर एशियन रेसलिंग कैडेट चैपियनशिप में रजत पदक जीता था। मनीषा के भगाणा की ही पहलवान अंकुश इसी चैंपियनशिप के 43 किग्रा भार वर्ग में कुछ ही अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गईं।

 इस बीच चैंपियनशिप में भारतीय महिला पहलवान मानसी ने 40 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक और अंशु ने 60 किग्रा भर वर्ग में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। इन पहलवानों की जीत से भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष, बृजभूषणशरण सिंह भी काफी खुश दिखाई दिए। उन्होंने सभी पदक विजेता पहलवानो को संघ की तरफ से एक वर्ष का फूड सप्लीमेंट प्रदान करने की घोषणा की।