ब्रिटेन: म्यूजिक कंसर्ट में धमाका, करीब 20 की मौत, आत्मघाती हमले का शक

नई दिल्ली ( 23 मई ): ब्रिटेन में एक बार फिर आतंकवादी हमला हुआ है। ये हमला मैनचेस्टर एरेना में सोमवार रात पॉप सिंगर अरियाना ग्रांडे के कॉन्सर्ट के दौरान हुए दो ब्लास्ट में करीब 20 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पुलिस ने भी इसकी पुष्टि करते हुए इसे आतंकवादी हमला बताया है। ब्लास्ट में अरियाना ग्रांडे सुरक्षित हैं। पुलिस को शक है कि यह ब्लास्ट किसी आत्मघाती हमलावर ने किया है। जिस वक्त यह ब्लास्ट हुआ, उस समय अरियाना परफॉर्म कर रही थीं। अपने कॉन्सर्ट में हुई इस दुखदायी घटना से बेहद दुखी अरियाना ग्रांडे ने लोगों से माफी मांगी है। उन्होने ट्वीट किया, 'टूट गई हूं... मैं इसके लिए दिल से माफी मांगती हूं... मेरे पास शब्द नहीं हैं।' 

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे के बाद संवेदना व्यक्त की। पीएम मोदी ने कहा कि मैं मैनचेस्टर में हुए हमले से दुखी हूं। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं हमले में मारे जाने वाले लोगों को परिवारों के साथ हैं। साथ ही हम घायलों के जल्दी अच्छे होने की कामना करते हैं।

भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मैनचेस्टर में हुए धमाके को सुनकर सदमें में हूं, मृतक परिवारों के लिए हम संवेदना व्यक्त करते हैं साथ ही घायलों के लिए प्रार्थना करते हैं कि वो जल्दी अच्छे हो जाएं।

ब्रिटेन की मीडिया में भी छपी कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ब्लास्ट के पीछे आत्मघाती हमलावर का हाथ हो सकता है। मैनचेस्टर पुलिस ने शहर के कैथेड्रल गार्डन में भी एक बम को निष्क्रिय करने का दावा किया है। कहा जा रहा है कि मैनचेस्टर एरेना से भी एक और जिंदा बम मिला है। इसे भी निष्क्रिय किया जा रहा है।

हालांकि घटना के बारे में अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उन्होंने दो तेज धमाकों की आवाज सुनी। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, 'बहुत तेज धमाका हुआ और हर तरफ चीख-पुकार मच गई। हम सब वहां से बाहर की ओर दौड़ पड़े।'

लंदन पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'सोमवार को रात 10.35 बजे मैनचेस्टर अरीना में धमाके की रिपोर्ट्स के बाद पुलिस को बुलाया गया। अभी तक करीब 20 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और लगभग 50 लोग घायल बताए गए हैं। इसे फिलहाल आंतकवादी घटना माना जा रहा है जब तक कि पुलिस को कोई दूसरा कारण पता नहीं चला जाता।'

ओलिवर जोन्स नाम के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाके की आवाज के बाद लोगों ने भागना शुरू कर दिया। घटना के सामने आए कुछ वीडियो के लोगों को चीखते चिल्लाते सुना जा सकता है। कुछ अन्य प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यह बहुत बड़ा ब्लास्ट था जिसे सीने में महसूस किया जा सकता था। हर कोई यहां-वहां भाग रहा था और बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था। जानकारी के मुताबिक कॉन्सर्ट में बच्चे भी शामिल हुए थे।

उधर 23 साल की पॉप सिंगर अरियाना ग्रांडे की प्रवक्ता ने बताया कि अरियाना सुरक्षित हैं। इस बीच पूरे ब्रिटेन में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे मैंचेस्टर एरेना के आसपास के इलाके में बिल्कुल न जाएं। पुलिस ने एरेना के पास के स्टेशन, विक्टोरिया स्टेशन को खाली करवा लिया है और सभी ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस 'आतंकी हमले' की निंदा की है। अपने बयान में उन्होंने कहा, 'हम यह पता लगाने की विस्तृत जानकारी जुटाने की कोशिशों में जुटे हैं। पुलिस इसे भयावह आतंकवादी हमला मान कर चल रही है।'

बता दें कि मैनचेस्टर एरेना यूरोप का सबसे बड़ा इंडोर सभागार है जो 1995 में खुला था। यहां कई बड़े कॉन्सर्ट और खेलों का आयोजन होता रहता है।